Home Sliderखबरेविदेश

सीरिया के राष्ट्रपति पर बरसे ट्रंप , कहा तानाशाह

वाशिंगटन, 07 अप्रैल (हि.स.)। सीरिया में विद्रोहियों के इलाके में हवाई हमले के बाद राष्ट्रपति असद को सबक सिखाने के लिए अमेरिका ने कड़े कदम उठाते हुए सीरिया के कई इलाकों को मिसाइल हमलों का निशाना बनाया जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और बड़े पैमाने पर संपत्तियों को नुक्सान पहुंचा है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली है।

समाचार एजेंसी रॉटर के अनुसार, पेंटागन के एक अधिकारी ने कहा कि 50 टॉमहॉक क्रूज़ मिसाइलों ने सीरिया के एयर बेसों को निशाना बनाया है। सीरिया के खिलाफ संभावित अभियान को लेकर पिछले कुछ समय में व्हाइट हाउस और पेंटागन में विस्तृत बातचीत भी हुई थी।

उधर, अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इन हमलों के बाद टीवी पर दिए संदेश में कहा कि सीरिया के राष्ट्रपति असद एक तानाशाह हैं जिन्होंने मासूम लोगों पर रासायनिक हथियारों से हमला किया। उन्होंने आगे कहा, “मैं दुनिया के सभी सभ्य देशों का आहवान करता हूं कि वे सीरिया में चल रहे खूनी संघर्ष और आतंकवाद को खत्म करने में अमरीका का साथ दें।” इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चेतावनी थी कि सीरिया के नेतृत्व का कुछ किया जाना चाहिए।

इस बीच व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने साफ किया है कि अमरीकी हमला, पिछले दिनों सीरिया में विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाके में रासायनिक हमले से जुड़ा हुआ है।

दक्षिण चीन सागर के लावारिस द्वीपों पर डुटर्टे ने सेना भेजने का दिया आदेश

पेंटागन ने बताया कि रूस को अमरीकी हमले के बारे में पहले सूचना दी गई थी। रूस सीरियाई सेना की मदद कर रहा है।
इस घटना के बाद अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा था कि भविष्य के सीरिया में सीरिया के वर्तमान राष्ट्रपति बशर अल असद की कोई भूमिका नहीं होनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि सीरिया के विद्रोहियों वाले इलाकों में रासायनिक हमलों की घटना पर पूरी दुनिया में चिंता व्यक्त की गई थी।
ताज़ा जानकारी के मुताबिक अमरीकी मिसाइलों ने शायरत एयर बेस को निशाना बनाया है। अमरीका का मानना है कि सीरिया के विद्रोहियों वाले इलाके में जो रासायनिक हमले किए गए थे वो इसी एयर बेस से किए गए थे।

सीरिया के सरकारी टेलीविजन ने खबर दी है कि अमरीका ने उनके एक सैन्य ठिकाने पर कई मिसाइलें दागी हैं। इसके अलावा उन्होंने हमले के बारे में और कुछ नहीं कहा है। सेना के कमान ने एक बयान जारी कर हमले को आक्रामक कार्रवाई बताया है।

Related Articles

Back to top button
Close