Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

स्वच्छता अभियान के तहत पालघर जिला की इस महिला को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित.

PALGHAR, जव्हार, 8 मार्च : मुंबई से सटे पालघर जिला के जव्हार तहसील  में रहने वाली गर्भवती महिला सुशिला खुरकुटे  को कल स्वच्छता अभियान के तहत गुजरता में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शक्ती अॅवॉर्ड से करेंगे सम्मानित .

palghar shusila foto @ 2मुंबई से महज 120 किलोमीटर की दुरी पर वेस्टर्न रेलवे में बसा पालघर जिला यह एक आदिवासी बाहुल्य जिला है . यंहा बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग रहते है . और वह अपनी जीविका के लिए खाना बदोस की जिंदगी जीने को मजबूर है. जिसके लिए उन्हें अपना गाँव छोड़कर  आस पास के शहरो में रोजी रोटी की तलास में भटकना पड़ता है. ये लोग दाने दाने को मोहताज है उसमे अगर उन्हें अपने घर में शौचालय बनाने की बात हो तो वह उनके लिए मिल का पत्थर है . लेकिन इस जिले की एक महिला ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे देखकर दुसरे लोग भी अपने घरो में शौचालय बनाने के लिए मजबूर हो जायेंगे . इस महिला के हौसले को देखते हुए पालघर जिला प्रशासन ने इसे स्वच्छ भारत अभियाना का पालघर जिला ब्रैंड अम्बेसडर बनाया है.

 स्वच्छता अभियान के तहत पालघर जिला में पिछले कई महीनो से पालघर जिला प्रशासन और पालघर जिला परिषद की सीईओ निधि चौधरी के तरफ से स्वच्छता अभियान के तहत हगनदारी मुक्त अभियान चलाया जा रहा है . जिस योजना के तहत सभी गाँव वालो को अपने –अपने घरो में शौचालय बनाने के लिए एक जनजागृति अभियान के तहत उन्हें उनके घरो में शौचालय बनाने के प्रेरणा दी जा रही है . साथ ही शौचालय बनाने के लिए उन्हें सरकार की तरफ से पैसे भी दिए जा रहे है .

PALGHAR SHUSHILA FOTO 2
गढ़ा खोदते हुए सुशिलाबाई खुरकुटे.

इस योजना के तहत पालघर जिला के दुर्गम इलाके में रहने वाली सुशिलाबाई खुरकुटे गर्भवती होते हुए भी शौचालय बनाने के लिए गढ़ा खोदकर खुद शौचालय बनाया है . क्योंकी वह बहुत गरीब है और सरकार की तरफ से मिलने वाले पैसे में वह मजदूरी देकर शौचालय नहीं बना सकती थी . इसलिए उसने खुद का खुद शौचालय बनाने का निर्णय लिया .

ये भी पढ़े : अश्विन की फिरकी में फंसे कंगारू, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 75 रन से हराया

पालघर जिला प्रसाशन और पालघर जिला परिषद् की सीईओ ने इस महिला को पालघर जिल्हा स्वच्छ भारत अभियाना का ब्रँड अँम्बेसँडर बनाया है , जिसके तहत कल (8 मार्च)  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी शक्ती अॅवॉर्ड देकर इस महिला को सम्मानित करने वाले है . 

Related Articles

Back to top button
Close