उत्तराखंडखबरेराज्य

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में सरकार के साथ परमार्थ भी बढ़ाएगा हाथ

ऋषिकेश, 23 सितम्बर (हि.स.)। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष, ग्लोबल इण्टरफेथवाश एलायंस के सह-संस्थापक एवं गंगा एक्शन परिवार के स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सचिव श्रीपरमेश्वरन अय्यर की बैठक हुई। इस दौरान भारत सरकार, राज्य सरकार, समाज, संस्थान, शिक्षण संस्थान और ग्लोबल इण्टर फेथवाश एलायंस मिलकर स्वच्छता कार्यक्रम को संपन्न कराएंगे। 

श्री दीनदयाल उपाध्याय एकात्मकता दिवस के उपलक्ष्य में पूरे भारत में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसी परिपेक्ष में पूज्य स्वामी की श्रीपरमेश्वरन अय्यर से विश्व शौचालय काॅलेज एवं परमार्थ वाटर स्कूल के द्वारा किये जा रहे कार्यक्रम के विषय में भी विस्तृत चर्चा हुई। 

हाल ही में बिहार की महिलाओं का दस दिवसीय प्रशिक्षण हुआ। इसके विषय में जानकारी देते हुए स्वामी ने कहा कि जिस प्रकार बिहार एवं उत्तराखण्ड सरकार ने महिलाओं को स्वच्छता के लिए प्रशिक्षित करने हेतु विश्व शौचालय काॅलेज भेजा। उसी प्रकार देश के अन्य राज्यों में भी विश्व शौचालय काॅलेज की सेवाओं को उपलब्ध करा सके इस पर चर्चा हुई। श्री दीन दयाल उपाध्याय एकात्मकता दिवस के उपलक्ष्य में पूरे भारत में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा को को गति देने के लिए सरकार के साथ परमार्थ निकेतन उत्तराखण्ड तथा भारत के सभी धार्मिक एवं महत्वपूर्ण स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाने के विषय पर भी चर्चा हुई। 

श्रीपरमेश्वरन अय्यर ने कहा कि स्वच्छता के प्रति जागरुकता के क्षेत्र में विश्व शौचालय काॅलेज अद्वितीय कार्य कर रहा है, स्वच्छ कल के निर्माण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यह स्वच्छता कार्यक्रम पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज के मार्गदर्शन में सम्पन्न किया जायेगा। जिसमे पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, नमामि गंगे, विभिन्न धर्मों के धर्मगुरू, राज्य सरकार, स्थानीय प्रशासन, स्थानीय नेतागण, नगरपंचायत, संस्थानों के मालिक, जनता, जीआईसी लक्ष्मणझूला, सत्य हाईस्कूल, स.वि.म. इण्टर कॉलेज आवास विकास, टैक्सी यूनियन, सारथी संस्था, परमार्थगुरूकुल के ऋषिकुमार एवं परमार्थ परिवार के सदस्यों के साथ अनेक विद्यालय एवं संस्थाओं के सदस्य सहभाग कर रहे है।

महात्मा गांधी के सपनों को साकार करना तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को गति प्रदान करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। ’स्वच्छता ही सेवा है’ को लक्ष्य बनाकर स्वच्छता के प्रति जनता में जागरुकता, एकात्मकता एवं एकरुपता लाने के लिए ताकि सब मिलकर एक कदम नहीं बल्कि सबकदम स्वच्छता की ओर बढ़े और निरन्तर बढ़ते रहें। इसके लिए ग्लोबल इण्टर फेथवाश एलायंस, भारत सरकार के साथ समन्वय से तथा स्थानीय सहयोग से सभी को जोड़ते हुए ’स्वच्छता ही सेवा’का संदेश देने के लिये धरातल पर मिलकर सभी कार्य करेंगे जिसमें लक्ष्मणझूला से लेकर रामझूला तक महास्वच्छता अभियान चलाया जायेगा।

इस कार्यक्रम के लिये पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने सभी से आहृवान किया कि आप सभी सादर आमंत्रित हैं। यह कार्य किसी एक का नहीं हम सबका है। अतः आप सब इस स्वच्छता अभियान से जुड़े ताकि एक कदम स्वच्छता ओर नहीं बल्कि सवा सौ करोड़ लोगों के कदम स्वच्छता की ओर बढ़े तो वास्तव में स्वर्णिम भारत का उदय होगा। 25 सितम्बर को 9 बजे से 11 तक लक्ष्मण झूला से राम झूला तक होने वाले इस महास्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button
Close