खबरेलाइफस्टाइल

स्वाद के साथ ही सेहत का खजाना है आम , जाने इसके फायदे

आम को फलों का राजा कहा जाता है। गर्मियों में आम खाना सभी बहुत पसंद करते हैं। मिठास से भरा रसीला आम खाने में स्वादिष्ट होने साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन बी-6, विटामिन ए और विटामिन सी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा भी कम होती है जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। आम खाने से इन रोगों से बचा जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर

आम हाई ब्लड प्रेशर रोगी के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें पोटेशियम और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो उच्च रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करता है।

वजन बढ़ाए

दुबले-पतले लोगों के लिए आम का सेवन काफी अच्छा है। आम में कैलोरी और स्टार्च काफी मात्रा में होती है जो वजन बढ़ाता है।
पाचन शक्ति करें मजबूत
आम खाने से शरीर में पेट की समस्याएं अपच और एसीडीटी खत्म होती है और यह पाचन तंत्र मजबूत होता है।

एनिमिया

आम में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी बहुत जल्दी पूरी हो जाती है और एनीमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

दिमाग करें तेज

मस्तिष्क को स्वस्थ और तेज करने के लिए आम का फल बहुत कारगार उपाय है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में होता है।

मधुमेह

आम का फल मीठा होने के कारण कुछ लोगों का मानना है कि मधुमेह के रोगी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन ऐसा सही नहीं है। आम का फल ही नहीं इसके पत्ते भी मधुमेह रोगी के लिए फायदेमंद होते हैं।

आखों के रोग करें दूर

रतौंधी व आंखों में होने वाले सूखेपन से राहत पाने के लिए रोजाना आम का रस पीएं। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायता करता है।

लू से बचाए

गर्मियों में कच्चे आम के रस में पानी मिला कर पीने से शरीर को ठंडक मिलती है, साथ ही यह शरीर को लू से भी बचाता है।

Related Articles

Back to top button
Close