Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

हजारो किसानों ने मुंबई को घेरा, मांगें पूरी न होने तक खाना न खाने का फैसला

मुंबई. किसानों और आदिवासियों का उलगुलान मोर्चा मुंबई के आजाद मैदान पर पहुंच चुका है. वहां ठिया आंदोलन किया जा रहा है. भूखे प्यासे किसानों और आदिवासियों ने मांगें पूरी न होने तक खाना न खाने का फैसला लिया है. इस दौरान आंदोलन का नेतृत्व करने वाली प्रतिभा शिंदे सहित 18 व्यक्तियों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की. प्रदर्शनकारियों की प्रमुख मांगें हैं वन अधिकार कानून, स्वामिनाथन आयोग की सिफारिशों का क्रियान्वयन , अकाल निवारण, आदिवासियों की समस्याएं और कर्जमाफी को जल्द अमली जामा पहनाया जाए. इन सभी मुद्दों पर सरकार द्वारा दिए गए आश्वासनों की पूर्ति न होने से किसानों और आदिवासियों मे रोष है और उन्होंने यह मोर्चा निकाला है. आंदोलन की नेता प्रतिभा शिंदे ने चेतावनी दी है कि सरकार ने हमारी मांगें पूरी नहीं कीं तो हम ठिया आंदोलन करेंगे ही और जरुरत पड़ने पर जेल भी जाएंगे.

यहां सलून की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट , 3 युवतियों को छुड़ाया

400 की तबियत बिगड़ी

इस मार्चे में शामिल 400 आंदोलनकारियों की तबियत बिगड़ गई है. कुछ स्वयंसेवी संस्थाएं आंदोलनकारियों को खाने पीने के पदार्थों सहित मेडिकल सहायता दे रही हैं. नंगे पैर पैदल आने वाले कुछ के पैरों में छाले पड़ गए . कुछ बुखार से पीड़ित हैं.

कुछ हल निकालेंगे: महाजन

इस बीच जलसंपदा मंत्री गिरीश महाजन ने आंदोलनकारियों को आश्वासन दिया है कि उनकी मांगों पर जल्द ही कोई हल निकाला जाएगा. महाजन ने दावा किया कि हमारी सरकार से लोगों को आशाएं हैं इसलिए विभिन्न संगठनों और घटकों के मोर्चे निकाले जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button
Close