Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

हैदराबाद में इवांका ट्रंप का हुआ शाही स्वागत , PM मोदी संग GES की ओपनिंग में लेंगी हिस्सा

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट (जीईएस 2017) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुकी है। भारत और अमेरिका मिलकर इस समिट का आयोजन कर रहे हैं और आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में यह समिट हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस समिट का उद्घाटन करेंगे। यह सम्मेलन मुख्य रूप से चार उच्च वृद्धि वाले उद्योगों – स्वास्थ्य व जीवन विज्ञान, डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रौद्योगिकी, ऊर्जा एवं बुनियादी ढांचा और मीडिया व मनोरंजन पर केंद्रित होगा।  

150 देशों एवं क्षेत्रों के प्रतिनिधि लेंगे भाग 

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने अमेरिकी राजदूत केनिथ जस्टर के साथ सोमवार को एक संयुक्त प्रेसवार्ता में बताया कि केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण और सुरेश प्रभु भी इस समिट में हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि उद्घाटन के बाद इवांका और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एक परिचर्चा में हिस्सा लेंगी। इसमें महिला उद्यमियों के लिए अवसर बनाने पर चर्चा की जाएगी। इस समिट में अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इस्राइल समेत 10 से ज्यादा देशों का प्रतिनिधित्व उनके महिला प्रतिनिधिमंडल द्वारा किया जाएगा। इस समिट का थीम ‘महिला प्रथम, सबकी समृद्धि’ है। यह जीईएस की पहली ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रतिभागी महिलाओं का बहुमत (52.5 प्रतिशत) होने की संभावना है। इसमें कुल 150 देशों एवं क्षेत्रों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसमें 127 देशों की महिलाएं भाग लेंगी तथा अफगानिस्तान, सऊदी अरब, और इजरायल जैसे 10 देश हैं जहां से केवल महिला प्रतिनिधि आ रही हैं। सम्मेलन में 1,500 निवेशक और उससे जुड़े लोग शामिल होंगे। 

भारत में पहली बार हो रहा हैं यह सम्मेलन 

देश में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के इरादे से हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) मंगलवार को शुरू होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड्र ट्रंप की बेटी और उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप इसमें अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी। यह सम्मेलन भारत में पहली बार हो रहा है। भारत और अमेरिका की सह-मेजबानी में तीन दिवसीय (28-30 नवंबर) सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बता दें कि 36 साल की इवांका पहले भी भारत आ चुकी हैं, लेकिन राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत का दौरा कर रही हैं। उनके प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के 38 राज्यों के 350 लोग शामिल हैं। मोदी ने इवांका को इसके लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था। यह पहला मौका है जब दक्षिण एशिया में यह सम्मेलन हो रहा है। 

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने की थी  शुरुआत

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2010 में पहली जीईएस व्हाइट हाउस में की थी। उसके बाद से यह केन्या, मोरक्को, तुर्की, यूएई और मलेशिया में हो चुका है। पिछले साल यह सम्मेलन अमेरिका में सिलिकॉन वैली में हुआ था। तब इसमें 160 देशों के 1,500 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। यह आठवां सम्मेलन है। जीईएस को लेकर तैयारियां तेज कर दी गईं है और शहर को सजाया गया है। वहीं सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10,400 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। हैदराबाद के पुलिस आयुक्त वीवी श्रीनिवास राव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रंप के साथ 100 विशिष्ट अतिथि पुराने शहर स्थित फलकनुमा पैलेस में मंगलवार शाम रात्रि भोज के लिए उपस्थित होंगे। भोज का आयोजन निजाम-युग की मेज कर किया जाएगा, जिसके चारों ओर एक समय में 101 मेहमान बैठ सकते हैं। महल के लॉन में 1500 से 2,000 प्रतिनिधियों के लिए अलग रात्रिभोज की व्यवस्था की जाएगी। 

फिल्म और खेल जगत से भी होंगे शामिल 

हाल ही में मिस वर्ल्ड बनी मानुषी छिल्लर, महिला क्रिकेट खिलाडी मिताली राज, अभिनेत्री सोनम कपूर, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, गूगल की उपाध्यक्ष डायना लुईस पैट्रिसा लेफील्ड जैसी हस्तियां शामिल होंगी।

 

Related Articles

Back to top button
Close