उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

10 मई से पुलिस का विशेष अभियान ‘नो हेलमेट-नो पेट्रोल’

सहारनपुर, 04 मई (हि.स.)। दुपहिया वाहन चलाते समय यदि अब हैलमेट नहीं पहना तो न तो पेट्रोल पम्प पर गाड़ी में तेल डलेगा और न ही बिना हेलमेट अब आप सड़क पर वाहन दौड़ा सकेंगे। पुलिस 10 मई से विशेष अभियान की शुरुआत करने जा रही है और इसके अब पेट्रोल पम्प पर भी पहुंचने पर मिल जायेंगे।

एसएसपी सुभाष चन्द दूबे के नेतृत्व मेंं गुरूवार को पुलिस लाइन स्थित सभागार में एक विशेष मीटिंग हुई जिसमें पुलिस अधिकारियों के अलावा महानगर के पेट्रोल पम्प एसोसिएशन से जुड़े पदाधिकारी व पेट्रोल पम्प स्वामियों ने भाग लिया। एसएसपी का कहना था कि हेलमेट के इस्तेमाल से जिन्दगी बचायी जा सकती है। ज्यादातर होने वाले सड़क हादसों में 90 प्रतिशत जाने सिर्फ हैलमेट न पहने न होने की वजह से जाती है। सभी पेट्रोल पम्प मालिकों की सहमति से तय हुआ कि 10 तारीख से विशेष अभियान की शुरूआत हो जायेगी जिसमें पुलिस तो अपने स्तर से कार्यवाही करेगी ही, पेट्रोल पम्प पर दुपहिया वाहनों में तेल डलवाने पहुंचे चालक के पास अगर हेलमेट नहीं होगा तो उसकी गाड़ी में तेल नहीं डाला जायेगा। नो हेलमेट नो पेट्रोल स्लोगन लिखे होर्डिंग्स व सांकेतिक बैनर भी पेट्रोल पम्पों पर लगा दिये जायेंगे ताकि लोग हेलमेट का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

जहरीली शराब के विरुद्ध महिलाओं ने खोला मोर्चा , शराब के कई ठिकाने किये बर्बाद

साथ ही तय हुआ कि अभियान की शुरूआत होने के बाद हर पांचवें दिन पेट्रोल पम्प पर लगे सीसीटीवी फुटेज की भी जांच होगी यदि किसी पेट्रोल पम्प पर बिना हेलमेट लगाये दुपहिया वाहन चालक को पेट्रोल उपलब्ध कराया जायेगा तो पंप संचालकों के खिलाफ पुलिस एक्शन लेगी। इस पर भी सभी की सहमति रही।

एसएसपी का कहना था कि परेशानी से बचने के लिए यह बेहद जरूरी भी है और पुलिस विभाग 10 मई से ही शुरू हो रहे विशेष अभियान में हेलमेट न इस्तेमाल करने वाले दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ चालान की कार्यवाही भी शुरू करेगा और इसमें कोई सिफारिश नही चलेगी। यह सभी पर लागू होगा। इसमें किसी को भी छूट नहीं मिलेगी।

Related Articles

Back to top button
Close