खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

15 अगस्त को सफाई कर्मचारी करेंगे आंदोलन

मुंबई, 11 अगस्त (हि.स.) । सफाई कर्मचारी अपनी कई मांगों को लेकर 15 अगस्त को आंदोलन करेंगे। पिछलें कई दिनों से लगातार उनकी मांगों पर कोई खास ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिसके कारण प्रशासन तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए सफाई कर्मचारियों ने 15 अगस्त को आजाद मैदान पर आंदोलन करने का फैसला किया है।

पुणे व औरंगाबाद में हुई हिंसा की सीआईडी जांच कराये सरकार : मराठा मोर्चा

मुंबई मराठी पत्रकार परिषद में आयोजित पत्रकार वार्ता में अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस आदि के पदाधिकारियों ने यह बात कही। पदाधिकारियों ने जो मांगे की वह इस प्रकार है। पंजाब राज्य सरकार की तर्ज पर, अनुसूचित जातियों के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक विकास के लिए सफाई श्रमिकों को विशेष आरक्षण दिया जाए। सफाई कार्य 356 दिनों के लिए एक आवश्यक सेवा है, इसलिए ठेकेदारी प्रथा को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार बंद किया जाना चाहिए।

महाराष्ट्र सरकार के साल 1986-987-19 88 में लिए गए निर्णय को सही तरीके से लागू कराया जाए ।सफाई कर्चमारियों के लिए 5 फिसदी घरों को आरक्षित किया जाए।अनुसूचित जाति के प्रमाणपत्र देने की 1050 की शर्त को रद्द करके 1960 की वास्तविक स्थिति के 2004 के आदेश को लागू किया जाए। इन मांगों को पूरा करने के लिए अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस सफाई कामगार सेल, सफाई कामगार मालिक घर हक्क समिती के साथ साथ कई अन्य संगठनाओं के सफाई कर्मचारी इस आंदोलन में हिस्सा लेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close