Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

91 प्रमुख जलाशयों का जलस्तर नीचे आया : जल संसाधन मंत्रालय

नई दिल्ली, 12 मई = देश के प्रमुख जलाशयों के जलस्तर में इस वर्ष 2 फीसदी की कमी देखने को मिला है। देश के 91 प्रमुख जलाशयों में कमी देखने को मिली है जो देश की कुल संग्रहण के 62फीसदी है। केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को जारी आकड़ो के अनुसार गुरुवार को समाप्त सप्ताह के दौरान देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 37.718 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल का संग्रहण आंका गया। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 24 प्रतिशत है। यह प्रतिशतता 04 मई को समाप्त सप्ताह में 26 फीसदी थी। यह स्तर पिछले वर्ष की इसी अवधि का 125 प्रतिशत और पिछले दस वर्षों के औसत जल संग्रहण का 1िशत है।

इन 91 जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता 157.799 बीसीएम है, जो समग्र रूप से देश की अनुमानित कुल जल संग्रहण क्षमता 253.388 बीसीएम का लगभग 62 प्रतिशत है। इन 91 जलाशयों में से 37 जलाशय ऐसे हैं जो 60 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली संबंधी लाभ देते हैं।

नेशनल हेराल्ड मामला : सोनिया- राहुल को बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने दी IT जांच की मंजूरी

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में पंजाब, राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं तेलंगाना (दोनों राज्यों में दो संयुक्त परियोजनाएं), शामिल राज्यों में जल संग्रहण बेहतर हुआ है। दूसरी तरफ इसी अवधि की तुलना में कम भंडारण वाले हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, उत्‍तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु प्रमुख राज्य हैं।

Related Articles

Back to top button
Close