Home Sliderखबरेविदेश

जापानी पीएम को जूते में परोसा गया खाना , इस वजह से शुरू हुआ विवाद

जापानी संस्कृति में जूता सबसे अपमानजनक

तेलअवीव (ईएमएस)। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मेहमान और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को जूते में खाना दिया जाने के बाद विवाद शुरु हो गया। जिसके बाद इजरायली पीएम की खूब किरकिरी हो रही है। दरअसल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने बीते बुधवार (2 मई) को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ इजरायली पीएम के आधिकारिक आवास पर डिनर किया। इस डिनर के दौरान मेहमानों को ‘डेजर्ट जूते’ में खाना परोसा दिया गया। इजरायल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में डेज़र्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने जूते में रखकर पेश किया। इस मामले को लेकर हंगामा हो रहा है। मोशे पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं।

दरअसल जापानी संस्कृति में जूते को अपमानजनक माना जाता है। जापानी संस्कृति के मुताबिक जापानी ना सिर्फ अपने घरों में बल्कि दफ्तरों में भी जूते बाहर निकाल कर ही जाते हैं। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री और अन्य दूसरे मंत्री भी अपने कार्यालय में जूते पहन कर नहीं जा सकते। हालांकि जब आबे को टेबल पर डेजर्ट जूते में डिनर परोसा गया तो आबे ने खा लिया। लेकिन वहां मौजूद जापानी और इजरायली राजनयिकों यह बात कुछ अच्छी नहीं लगी।

राजनयिक ने निंदा करते हुए कहा है कि दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है। हम प्रधानमंत्री आबे के साथ हुए इस व्यवहार से नाराज हैं। इधर इजरायल के विदेश विभाग ने बयान जारी कर कहा हमारे शेफ काफी क्रिएटीव हैं और हम उनके काम की तारीफ करते हैं।

इजरायली शेफ मोशे सेगवे ने अपने इंस्टाग्राम पर ‘डेजर्ट जूते’ की तस्वीर भी डाली थी। ‘डेजर्ट जूते’ पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं भी आई। एक यूजर ने लिखा कि जब आप राजनयिकों को खाना परोस रहे हैं तो आपको कम से कम एक बार उनके बारे में पता लगाना चाहिए। जापान में जूतों को बेहद अपमानजनक माना जाता है। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा की ये देश इस बात को कभी भूल नहीं पाएगा। सेगेव मैं तु्म्हें बहुत प्यार करता था, लेकिन तुमने हमें शर्मिंदा कर दिया।

Related Articles

Back to top button
Close