Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

हैप्पीनेस पाठ्यक्रम को जानने स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रम्प, बच्चियों ने किया स्वागत

नई दिल्ली । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया हैप्पीनेस पाठक्रम को जानने के लिए मंगलवार को दिल्ली के नानकपुरा स्थित सर्वोदय विद्यालय में पहुंचीं। बच्चियों ने मेलानिया को तिलक लगा और आरती उतारकर परंपरागत तरीके से स्वागत किया। इस दौरान बच्‍चों में बड़ा ही उत्‍साह देखने को मिला। सभी बच्‍चों ने मेलानिया से हाथ भी मिलाया।

कार्यक्रम में मेलानिया अकेले पहुंचीं। मेलानिया इस सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ वक्त बिता रही हैं और इस बात का अनुभव कर रही हैं कि केजरीवाल सरकार का ये हैप्पीनेस पाठ्यक्रम बच्चों को कैसे टेंशन फ्री रखता है और पढ़ाई को बेहद रोचक अंदाज में उनके सामने प्रस्तुत करता है।

डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी, बेटी और दामाद के साथ दो दिवसीय दौरे पर सोमवार से भारत में हैं। मेलानिया के दौरे के चलते स्कूल को सजाया गया है। क्लासरूम में वेलकम फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप लिखा गया है। इसके अलावा चाइल्ड कॉर्नर सजाया गया है। मेलानिया ने यहां बच्चों से बात की। इस दौरान क्लासरूम में मौजूद शिक्षकों ने उनकी मदद की।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अपने स्कूलों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम लागू किया है। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य आतिशी की सलाह पर सरकारी स्कूलों में आमूल-चूल परिवर्तन किया था। इसके तहत नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को रोजाना पहले पीरियड में यानी लगभग 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है। हैप्पीनेस क्लास में बच्चों से योग और ध्यान करवाया जाता है। उन्हें ज्ञानवर्धक, मनोरंजक और नैतिकता संबंधित कहानियां सुनाई जाती हैं। हैप्पीनेस क्लास का उद्देश्य नर्सरी से कक्षा आठ तक के बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत करना है।

वर्ष 2018 में दिल्ली सरकारी द्वारा संचालित स्कूलों में इस पाठ्यक्रम की शुरुआत की गयी थी। हैप्पीनेस क्लास के तहत बच्चों से पहले पांच मिनट तक ध्यान लगवाया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस क्लास के जरिए बच्चों में गुस्सा, ईर्ष्या और नफरत जैसी नकारात्मक भावनाओं को कम किया जा सकता है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close