Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

JDU ने चुनाव आयोग के ईवीएम में वीवीपैट निर्णय का स्वागत किया

नई दिल्ली, 13 मई = जनता दल यूनाईटेड ने चुनाव आयोग के ईवीएम में वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर आॅडिट ट्रेल) मशीन लगाने के निर्णय का स्वागत किया है। जनता दल यू नेता के सी त्यागी ने इस माध्यम से भविष्य के चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग के कदम का स्वागत किया है।

त्यागी ने शनिवार को कहा, ‘ईवीएम उन मुद्दों में से एक है, जिस पर विपक्ष ने सवाल उठाये थे| विपक्ष आयोग के इस कदम का स्वागत करता है।’ दूसरी तरफ जद यू के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने भी इस फैसले का स्वागत किया है।

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की आशंकाओं को दूर करते हुए ईवीएम में वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर आॅडिट ट्रेल) मशीन लगाने का निर्णय लिया है। वीवीपैट मशीन के जरिए मतदान करते ही मतदाता के सामने मशीन पर उस चुनाव निशान का फोटो आ जाता है जिसे उसने वोट दिया है। सात सेकंड बाद वीवीपैट से उसकी पर्ची एक बक्से में गिर जाती है। इस तरह से मतदाता जान पाएगा कि उसका वोट किसे मिला है।

इसका फायदा यह होगा कि यदि बाद में कोई चुनाव नतीजे को लेकर संदेह जताता है तो पर्चियों की गिनती कर सारे विवाद को खत्म किया जा सकता है। सरकार ने 2019 के लोकसभा चुनाव में वीवीपैट वाली ईवीएम मशीन का इस्तेमाल करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। सरकार ने वीवीपैट लगाने के लिए 3173 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस राशि से 16 लाख 15 हजार वीवीपैट मशीनें खरीदी जाएंगी।

Related Articles

Back to top button
Close