Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

J&K : हिजबुल के सबसे बड़े आतंकी कमांडर सबजार भट्ट को सेना मार गिराया

जम्मू , (27 मई) : जम्मू-कश्मीर के त्राल में जारी मुठभेड़ में भारतीय सेना को बड़ी कामयबी मिली है. सेना ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के सबसे बड़े कमांडर सबजार भट्ट को मार गिराया है. सबजार मारे गए आतंकी बुरहान वानी का उत्तराधिकारी था. त्राल में जारी मुठभेड़ में अब तक दो आतंकी ढेर किए जा चुके हैं. इन आतंकवादियों के मारे जाने के बाद घाटी में कई स्थानों पर पथराव की घटनाएं शुरू हो गई हैं. 

आतंकियों ने शुक्रवार रात सेना के एक गश्ती दल पर हमला किया था, जिसके बाद से सेना ने इलाके में घेराबंदी कर रखी थी. वहीं कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एसपी वैद ने  कहा कि पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षाबलों ने इलाके में हिज्बुल मुजाहिदीन के कुछ शीर्ष आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर यहां से 36 किलोमीटर दूर त्राल के सोएमोह गांव में घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया. उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने जैसे ही सुरक्षाबल आतंकवादियों के ठिकाने की ओर बढ़ने लगे तो उन्होंने गोलीबारी शुरू दी, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के किसी भी जवान को कोई नुकसान की खबर नहीं है.

उन्होंने साथ ही बताया कि पुलवामा में त्राल और अनंतनाग जिले में खानबल समेत दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्सों में पथराव की घटनाएं दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने में लगी है.

इससे पहले सेना ने अपने बयान में बताया था कि त्राल के सोएमोह में सुरक्षा बलों का तलाशी अभियान जारी है. दो आतंकी मार गिराए गए, जबकि एक अब भी छुपा हुआ है.

सबजार भी बुरहान की तरह दक्षिणी कश्मीर के त्राल का रहने वाला था. वह और बुरहान बचपन के दोस्त बताए जाते थे. खबरों के मुताबिक, प्यार में धोखा खाने के बाद सबजार आतंक की राह पर चल पड़ा. साल 2015 में बुरहान के भाई की मौत के बाद वह हिज्बुल में शामिल हुआ था.

Sabzar-Bhat
मुठभेड़ में मारा गया आतंकी सबजार भट्ट

सोशल मीडिया पर प्रौपगैंड के पीछे सबजार का दिमाग

कश्मीर घाटी में चरमपंथी प्रोपगैंडा के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल के पीछे सबजार का दिमाग माना जाता है. पिछले दिनों घाटी में वायरल हुई वर्दीधारी चरमपंथियों की तस्वीर में बुरहान के साथ वह भी मौजूद था.

सेना से मुठभेड़ में बुरहान वानी की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन की कमान संभालने वाले सबज़ार सहित तीन आतंकवादी त्राल के सेमोह गांव में एक घर के अंदर छिपे थे. इलाके में सेना का अभियान अब भी जारी है.

एक पुलिस अध‍िकारी के अनुसार 42 राष्ट्रीय राइफल्स के एक गश्ती दल पर त्राल के सइमूह गांव में रात करीब 9 बजे संदिग्ध आतंकियों द्वारा अचानक फायरिंग शुरू कर दी गई. इसके बाद घटनास्थल के आसपास के मकानों को खाली करा दिया गया और सेना ने तलाशी अभियान शुरू कर दी. मदद के लिए सेना के जवानों की और टुकड़‍ियां वहां भेजी गई.

पिछले साल हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद से कश्मीर वादी सुलग रही है. उसके बाद से उरी के सेना कैंप पर हमला सबसे बड़ी आतंकी वारदात थी. लेकिन आतंकियों और सेना के बीच तकरीबन रोज संघर्ष हो रहा है.

वहीं सुरक्षाबल भी आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं, जहां सेना ने पिछले 24 घंटों के दौरान 8 आतंकियों को मार गिराया. सेना ने बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास छह घुसपैठियों को मार गिराया. इससे पहले उड़ी सेक्टर में शुक्रवार को सेना ने पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) द्वारा किए गए हमले को नाकाम कर दिया था. पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने भारतीय गश्ती दल पर हमला कर दिया. हालांकि भारतीय सैनिकों ने बैट हमले को नाकाम करते हुए दो हमलावरों को मार गिराया.

 

Related Articles

Back to top button
Close