Home Sliderखबरेदेश

अल्पसंख्यकों के बीच भय और भ्रम खड़ा करने का प्रयास कर रहे कुछ लोग: नकवी

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मोदी सरकार के समावेशी विकास, सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण के सफल परिणामों से परेशान कुछ लोग देश में अल्पसंख्यकों के बीच ‘भय-भ्रम का भूत’ खड़ा करने का ‘पाखंडी प्रयास’ कर रहे हैं।

सोमवार को उत्तर प्रदेश के भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग को सम्बोधित करते हुए नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 6 वर्षों के कार्यकाल में समावेशी विकास “राजनैतिक किस्सा नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा” बन गया है। समाज के सभी वर्गों के साथ अल्पसंख्यक भी समृद्धि, सशक्तिकरण एवं सम्मान के बराबर के हिस्सेदार-भागीदार बने हैं।

नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने हर जरूरतमंद की आँखों में खुशी, जिंदगी में खुशहाली के संकल्प के साथ काम किया है, जिसका नतीजा है कि समाज का हर एक हिस्सा बिना भेदभाव के तरक्की के सफर का हमसफर बनकर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में ही कुछ ऐसे लोग, संस्थाएं, संगठन सक्रिय हैं जो समावेशी समृद्धि, सशक्तिकरण एवं सम्मान के सफर पर अपनी संकीर्ण सोच का पलीता लगाने में व्यस्त हैं। जहाँ एक ओर मोदी सरकार समाज के सभी वर्गों में “समृद्धि-सम्मान-सुरक्षा” के संकल्प के साथ काम कर रही है, वहीं कुछ लोग समाज में दहशत और डर का माहौल खड़ा करने की “आपराधिक साजिश” में लगे हुए हैं। भारत को दुनिया में बदनाम करने की “साजिशी सियासत” कर रहे हैं। हमें ऐसे सौहार्द-समृद्धि एवं सम्मान के दुश्मनों से सतर्क भी रहना है और उन्हें बेनकाब भी करना है।

भाजपा नेता नकवी ने कहा कि देश के सकारात्मक माहौल और “रचनात्मक मूड” से बौखलाई “बोगस बैशिंग ब्रिगेड”, कभी “इस्लामोफोबिया” तो कभी तथाकथित असहिष्णुता तो कभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा जैसे झूठे-मनगढंत दुष्प्रचारों के माध्यम से देश की छवि और मुल्क के सौहार्द-एकता के माहौल को खराब करने की आपराधिक साजिशों का ताना-बाना बुनते रहते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी ही नहीं बल्कि एक “समावेशी परिवार” है। जहां कुछ पार्टियां एक खानदान के सीमित दायरे में सिमटी हैं, वहीँ भाजपा सभी धर्म, जाति, क्षेत्र के लोगों का एक “वृहद् परिवार” है, जहां जाति-धर्म-परिवार से ऊपर उठकर “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के सिद्धांत एवं “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के संकल्प के साथ काम होता है। नकवी ने कहा कि मोदी सरकार के पिछले 6 वर्षों के कार्यकाल में समाज के सभी तबकों का विकास हुआ है।

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा पिछले लगभग 5 वर्षों में “हुनर हाट” के माध्यम से 5 लाख से ज्यादा कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराये गए हैं। “उस्ताद”, “गरीब नवाज़ स्वरोजगार योजना”, “सीखो और कमाओ”, “नई मंजिल” आदि रोजगारपरक कौशल विकास योजनाओं के माध्यम से पिछले 6 वर्षों में 10 लाख से ज्यादा अल्पसंख्यकों को रोजगारपरक कौशल विकास और रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये गए हैं। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक लड़कियां शामिल हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close