Home Sliderखबरेबिज़नेस

अगले हफ्ते 3 अरब डॉलर के कृषि उत्पादों की खरीद शुरू करेगा अमेरिका

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि अगले सप्ताह से किसानों से 3 अरब डॉलर कीमत के कृषि, डेयरी और मांस उत्पादों की खरीद शुरू कर दी जाएगी। अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ने के कारण लोगों को खाद्य लाइनों में खड़े होने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

ट्रम्प ने ट्विटर पर एक पोस्ट में लिखा, “अगले हफ्ते की शुरुआत में मेरे आदेश पर अमेरिका के हमारे किसानों, रैंचर्स और विशेष फसल उत्पादकों से 3 अरब डॉलर के डेयरी, मीट और दूसरे कृषि सामानों की खरीद की जाएगी।”

यह स्पष्ट नहीं था कि उनके बयान में कहीं अप्रैल में अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा घोषित 19 अरब डॉलर की राहत योजना का ही उल्लेख तो नहीं किया गया है। उस समय एजेंसी ने कहा था कि वह राहत कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 3 अरब डॉलर मूल्य की कृषि वस्तुओं को खरीदेगी। व्हाइट हाउस ने इस बारे में टिप्पणी करने के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने अप्रैल में 20.5 मिलियन नौकरियां खो दीं और बेरोजगारी दर बढ़कर 14.7 प्रतिशत हो गई। भूखे लोगों की संख्या बढ़ने के कारण अमेरिका में खाद्य बैंकों के बाहर भीड़ बढ़ रही है। कोरोनावायरस महामारी ने जरूरी सामानों की आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया है। किसानों ने कहा कि प्रसंस्करण सुविधाएं बंद होने के कारण उन्हें अपनी उपज को नष्ट करना होगा और सूअरों को मारना होगा। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close