Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

मोदी ने लॉकडाउन-4 के साथ 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का किया ऐलान

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस से उपजे आर्थिक संकट का मुकाबला करने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये की धनराशी वाले आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा करते हुए मंगलवार को कहा कि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण नए रूप रंग के साथ 18 मई से लागू किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में रात आठ बजे कहा कि कोरोना महामारी के अभूतपूर्व संकट के मद्देनजर केन्द्र सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक और आज घोषित आर्थिक पैकेज की कुल धनराशी 20 लाख करोड़ रुपये होगी। यह धनराशी देश के सकल घरेलू उत्पाद का 10 प्रतिशत है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अगले कुछ दिनों में ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के इस आर्थिक पैकेज का विस्तार के ब्यौरा देंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि मजदूरों, किसानों, मध्यमवर्ग, व्यापारी और उद्यमी वर्ग सहित देश के सभी तबकों के हितों का इस आर्थिक पैकेज में ध्यान रखा गया है। प्रधानमंत्री ने संकट के मौजूदा दौर में प्रवासी मजदूरों रेहड़ी-ठेलेवालों और छोटे दुकानदारों को पेश आई कठनाइयों का जिक्र करते हुए कहा कि उनके त्याग और तपस्या सराहनीय है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन को 17 मई के बाद बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि इसका चौथा चरण नए रूप-रंग में होगा। हमारा लक्ष्य कोरोना से बचना भी है और आगे बढ़ना भी है। उन्होंने कहा कि राज्यों से मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन-चार के बारे में सुझाव मांगे गए हैं। 18 मई से पहले इनका पूरा खुलासा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भता के साथ ही स्थानीय स्तर पर उत्पादित वस्तुओं के उपयोग की वकालत करते हुए कहा कि कोरोना संकट से हमें स्थानीय सामान ने ही मदद पहुंचाई है। हमें लोकल के प्रति वोकल (स्थानीय के प्रति मुखर) होना होगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close