Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

SC/ST एक्ट के विरोध में भारत बंद : पूरे भारत में बंद , सड़कों पर उतरे सवर्ण, ट्रेनें रोकीं

दिल्ली. SC/ST एक्ट पर संशोधन के खिलाफ सवर्ण समाज ने गुरुवार को भारत बंद का आह्वान किया है. सबसे ज्यादा विरोध मध्यप्रदेश में नजर आ रहा है. मध्यप्रदेश सरकार ने एहतियात के तौर पर कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी है. इसके अलावा पूरे प्रदेश में हाईअलर्ट जारी कर दिया है.-राजस्थान में बंद का व्यापक असर. बंद के दौरान अधिकतर दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान तथा निजी स्कूलों पर ताले लटके रहे. जयपुर में बंद समर्थकों ने दुकानें बंद कराईं तथा एससी एसटी एक्ट के खिलाफ नारेबाजी की.

-जयपुर में पुलिस ने बंद समर्थकों को कई बार खदेड़ा तथा नारेबाजी करने वाले चार व्यापारियों को हिरासत में ले लिया. शहर में जगह जगह पुलिस तैनात रही. कई पेट्रोल पंपों ने भी बंद को समर्थन देते हुए तीन घंटे के लिए पंप बंद रखे. बंद को डेढ़ दर्जन से अधिक समाजों के अलावा व्यापारिक संगठनों ने भी समर्थन दिया.

– प्रदर्शन को देखते हुए इंदौर में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई. भारी संख्या में पुलिसबल तैनात.

– मध्यप्रदेश के छोटे इलाकों में बंद का व्यापक असर, धार, नालछा, मांडू में भी बंद का असर.

– प्रदर्शन के चलते ग्वालियर में भाजपा नेताओं की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. जयभान सिंह, माया सिंह और नरेन्द्र सिंह तोमर के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई.

– भोपाल में चूड़ी और सिंदूर लेकर उतरे प्रदर्शनकारी.

– नवादा में प्रदर्शनकारियों ने आग लगाकर लगाया जाम.

– भोपाल, इंदौर सहित कई जिलों में निजी स्कूलों में इसके चलते छुट्टी घोषित कर दी गई. एहतियात के तौर पर ग्वालियर, भिंड, सीधी, सिंगरौली समेत कई जिलों में कलेक्टर ने स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया. मध्यप्रदेश के सभी जिलों में अतिरिक्त फोर्स मुहैया कराया गया. राज्य में एसएएफ की 34 कंपनियां और 6,000 नवआरक्षकों को तैनात किया गया. पूरे प्रदेश में स्थानीय स्तर पर पेट्रोलिंग की गई. पुलिस सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रख रही है. मध्यप्रदेश में पुलिस मुख्यालय ने पहले ही भड़काऊ मैसेज भेजने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं.

– बिहार के लखीसराय जिले में प्रदर्शनकारियों ने NH-80 को जाम किया. छपरा में प्रदर्शनकारियों ने NH-19 पर जाम लगाकर नारेबाजी की. मधुबनी में सवर्ण आंदोलनकारियों ने एनएच-105 पर जाम लगाया. बिहार के मधुबनी, आरा, छगड़िया, तैमूर में बंद का असर दिख रहा है. आरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी. छगड़िया में प्रदर्शनकारी सड़कों पर निकले. प्रदर्शनकारियों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है. खगड़िया में हाईवे 31 जाम कर दिया गया. आरा में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प. बंद समर्थकों पर पुलिस का लाठीचार्ज. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर फेंके. बिहार के बख्तियारपुर में प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की.

Related Articles

Back to top button
Close