Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

वाडा ने भारत की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला पर लगाया छह साल का निलंबन

नई दिल्ली। विश्व डोपिंग विरोधी संस्था (वाडा) ने भारत की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नहीं होने के कारण छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है।

नई दिल्ली स्थित प्रयोगशाला को पूर्व में भी वाडा साइट की यात्रा के बाद अगस्त में निलंबित कर दिया गया था, जिसमें डोपिंग रोधी गतिविधियों को अंजाम दिया गया था। उस वक़्त प्रयोगशाला में मूत्र और रक्त के नमूनों के सभी विश्लेषण शामिल थे।

वाडा ने एक बयान में कहा, “फरवरी 2020 में, जब छह महीने की निलंबन अवधि समाप्त हुई थी, तब कुछ बकाया गैर-अनुरूपताओं का सफलतापूर्वक संबोधित नहीं किया गया था। वाडा के प्रयोगशाला विशेषज्ञ समूह ने “बकाया गैर-अनुरूपताओं के आधार पर प्रयोगशाला के खिलाफ आगे की अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने की सिफारिश की।”

वाडा ने कहा कि अनुशासनात्मक कार्यवाही एक स्वतंत्र समिति द्वारा की गई थी, जिसने छह महीने के अतिरिक्त निलंबन की सिफारिश की थी, जोकि 17 जुलाई को शुरू हुआ।

विश्व डोपिंग रोधी संहिता के अनुसार, प्रयोगशाला को वाडा के फैसले के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में अपील करने का विकल्प है।

वाडा ने आगे कहा, “यदि प्रयोगशाला वाडा के विशेषज्ञ समूह को संतुष्ट करती है, तो वह उन मुद्दों को संभोधित करती है जोकि इसे जल्दी बहाल करने के लिए लागू हो सकते हैं। लेकिन ऐसा करने में विफलता एक दूसरे समान निलंबन को जन्म दे सकती है।” (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close