उत्तर प्रदेशखबरे

कुशीनगर में विदेशी सैलानियों को लुभाने के लिए लेजर लाइट व साउंड शो की योजना !

कुशीनगर, 20 जनवरी = कुशीनगर में विदेशी सैलानियों की संख्या में वृद्धि के लिए पर्यटन मंत्रालय ने लेजर लाइट एंड साउंड शो शुरू करने का निश्चय किया है। मंत्रालय ने इसके लिए बजट का प्राविधान कर दिया है। विधानसभा चुनाव बाद कार्य शुरू करने की योजना है।

लाइट एंड साउंड शो शुरू करने के लिए महापरिनिर्वाण मंदिर परिसर का चयन किया गया है। खुले आकाश के नीचे रोजाना शाम को लेजर लाइट व साउंड शो होगा। ध्वनि व प्रकाश के समन्वय के मध्य सैलानी गौतम बुद्ध के जीवनवृत को देख सुन व महसूस कर सकेंगे।

बेहद कर्णप्रिय संगीत और लेजर लाइट्स की रंग बिरंगी किरणों के माध्यम से सैलानियों को बुद्ध व उनसे जुड़ें स्थलों का इतिहास व संबधित सारी बाते लेजर लाइट्स एवं साउंड के माध्यम से बताई जाएगी। पर्यटन कारोबारी पंकज कुमार सिंह का कहना है कि पर्यटन कारोबारियों का मानना है कि बेहद मनमोहक व रोमांचकारी नजारे को देखने के लिए विदेशी सैलानी उमड़ेंगे। जिससे कुशीनगर के पर्यटन कारोबार में वृद्धि होगी। इस संबध में उप निदेशक पर्यटन (बौद्ध सर्किट) आर के रावत ने बताया कि केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत बजट जारी हो गया है। यह प्रोजेक्ट चुनाव आचार संहिता समाप्ति के बाद शुरू हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close