Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर जिला कुपोषण नही पर्यटन के नाम से पहचाना जाएगा – CM फडणवीस

पालघर , केशव भूमि नेटवर्क : पालघर जिला के जव्हार में  एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा की आने वाले समय मे पालघर जिला कुपोषण के लिए नही बल्कि पर्यटन के लिए पहचाना जाएगा । इस जिले से जब तक कुपोषण पूरी तरह से खत्म नही होता तब तक सरकार कुपोषण को खत्म करने के लिए हर प्रयास करेगी।

जव्हार नगर परिषद को 100 साल पूरा होने के अवसर पर नगर परिषद द्वारा ‘शताब्दीपूर्ति पर्यटन महोत्सव सोहळा’ और विवेक पंडित द्वारा कुपोषित बच्चों के इलाज के लिए ‘विठू माऊली ट्रस्ट’ और श्रमजीवी संघटन के संयोग से ‘संजीवनी छावनी’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

जव्हार नगर परिषद द्वारा ‘शताब्दीपूर्ति पर्यटन महोत्सव सोहळा’ नामक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्तिथ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रशासन द्वारा  पालघर जिला में पर्यटन स्थलों को लेकर तैयार की गई एक वेबसाईट का उद्घाटन करने के बाद राजा मुकणे की तारीफ करते हुए कहा कि , जव्हार के राजा का  600 साल पुराना बहादुरी का इतिहास है । जो किसी से छिपा नही है । जव्हार के विकास के लिए उन्होंने 100 साल पहले ‘जव्हार नगर परिषद’ की स्थापना की थी . इससे आप अंदाज लगा सकते है कि उनकी दूर दुर्ष्टि कितनी बड़ी थी। हालांकि जिस प्रकार जव्हार का विकास होना चाहिए वह नही हो पाया , लेकिन विकास काम मे जो कमियां है उसे दूर करके  जव्हार का विकास किया जाएगा और इसके लिए फंड कम नही होने देंगे । उन्होंने पर्यटन के स्ट्रक्चर के लिए 10 करोड़ , और दहानू नगर परिषद को  पिने के पानी की व्यवस्था ठीक करने के लिए 10 व अन्य विकास के लिए 10 करोड़ रूपये का निधि देने का एलान किया , और कहा कि यह निधि कई स्टेप में दी जाएगी , पहले स्टेप की निधि खर्च होने के बाद दूसरे स्टेप की निधि दी जाएगी ।

साथ ही उन्होंने कहा कि पालघर जिला का जव्हार ,मोखाडा व आस पास का यह ऐसा क्षेत्र है जहाँ कुदरत ने खजाना दिया है। ऊंची – ऊंची हरि – भरी पहाड़िया , जो लोगो को अपने तरफ आकर्षित करती है। ऐसी वादियों में घूमने के लिए लोग लाखो रुपये खर्च करके विदेश जाते है जिसका वहां के लोगो को करोड़ो रूपये का फायदा होता है । पर्यटन के लिए मुख्य रूप से दो चीजो की जरूरत होती है पहला संस्कृति और स्ट्रक्चर . मैं इस जिले में कई बार आया हु और मैने देखा है कि यहा के लोगो मे संस्कृति पहले से मौजूद है . केवल स्ट्रक्चर की जरूरत है जिसके शुरुवात के लिए मैं 10 करोड़ निधि देने का एलान करता हूं। साथ ही पालघर के कलेक्टर प्रशांत नारनवरे को इसका , राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने को कहा ।

यह भी पढ़े : सड़क बदहाली : गर्भवती महिला को कंधे पर लादकर ले जाना पड़ा , रास्ते में ही बच्चे …..

कातकरी समाज को लेकर उन्होंने कहा कि इस समाज के  सभी लोगो को ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत पक्का घर दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में ऐसी और कई योजनों  की घोषणा की . इस अवसर पर पालघर के सांसद राजेन्द्र गावित ,जव्हार राजा के राजे महेंद्रसिंह मूकणे ,शिवसेना के विधायक व पालघर जिला के प्रभारी रविन्द्र फाटक , अमित घोड़ा , बीजेपी के विधायक पास्कल धनारे , दहानू के नगराध्यक्ष भरत राजपूत , जव्हार के नगराध्यक्ष पटेल , उपनागराध्यक्ष  व  बड़ी संख्या में अन्य मान्यवर और स्थानिक नेता उपस्तिथ थे।

Related Articles

Back to top button
Close