Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

FIFA 2018 : गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं हैरी केन

इंग्लैंड : इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन रूस में खेले जा रहे फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं. उनके पीछे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली बेल्जियम टीम के रोमेलु लुकाकु हैं.

हैरी केन ने अब तक छह गोल दागे हैं. टूर्नामेंट अपने दो पड़ाव पार कर चुका है और तीसरे चरण क्वार्टर फाइनल में कदम रखने को है. केन फिलहाल इस विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं.

उनके बाद लुकाकु हैं, जिन्होंने चार गोल किए हैं. लुकाकु की टीम बेल्जियम भी अंतिम-8 में जगह बना चुकी है और वह केन को गोल्डन बूट की रेस में अच्छी टक्कर दे सकते हैं.

लुकाकु के साथ चार गोल पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो के भी हैं, हालांकि केन को रोनाल्डो से खतरा नहीं है. उनकी टीम चार मैच खेल कर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है.

मेजबान रूस ने सभी को हैरान करते हुए अंतिम-8 में जगह बनाई है. उसके दो खिलाड़ी इस विश्व कप में तीन-तीन गोल कर चुके हैं. अर्टेम डिज्यूबा और डेनिस चेरिशेव ने अपनी टीम के लिए अब तक तीन-तीन गोल किए हैं.

वहीं, फ्रांस के एम्बाप्पे भी इस रेस में केन को अच्छी टक्कर दे सकते हैं. उन्होंने तीन गोल कर अपनी टीम को क्वार्टर फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है.

रोनाल्डो के अलावा अर्जेंटीना के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेसी से सभी को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन मेसी चार मैचों में सिर्फ एक गोल कर पाए.

इन दोनों के अलावा ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ी नेमार भी विश्व कप की शुरुआत में गोल्डन बूट के दावेदार माने जा रहे थे, वह हालांकि अब तक चार मैचों में दो गोल ही कर पाए हैं. ब्राजील ने अंतिम-8 में प्रवेश तो कर लिया है, लेकिन नेमार, केन को पछाड़ पाएं ऐसी संभावनाएं कम नजर आ रही हैं.

ब्राजील में 2014 में खेले गए पिछले विश्व कप में गोल्डन बूट का अवॉर्ड जीतने वाले कोलंबिया के जेम्स रॉड्रिगेज इस विश्व कप में अपना खाता भी नहीं खोल सके. उनकी टीम प्री-क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

Related Articles

Back to top button
Close