Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

मन की बात : इसरो का ‘युविका’ युवाओं को विज्ञान से जोड़ने का सराहनीय प्रयास : मोदी

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को विज्ञान से जोड़ने के लिए चलाये जा रहे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के युवा विज्ञानी कार्यक्रम (युविका) की सराहना करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम हमारे “जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान” विजन के अनुरूप है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि धनबाद (झारखण्ड) के पारस ने नमो एप के माध्यम से आग्रह किया कि मैं इसरो के युविका कार्यक्रम के संबंध में युवाओं को जानकारी दूं। उन्होंने कहा कि 2019 में यह कार्यक्रम स्कूली विद्यार्थियों के लिए लॉन्च किया गया था। ‘युविका’ का मतलब है- “युवा विज्ञानी कार्यक्रम”।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपनी परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद छुट्टियों में इसरो के देशभर में स्थित अलग-अलग केंद्रों पर जाकर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोग के बारे में सीखते हैं।

प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम के प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए युवाओं को पूर्व में इस प्रशिक्षण में शामिल हो चुके विद्यार्थियों के अनुभवों को पढ़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थी इसरो से जुड़ी ‘युविका’ की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण भी करा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close