उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का बड़ा एलान , अखाड़े नहीं करेंगे कुम्भ-2019 का शाही स्नान

इलाहाबाद (ईएमएस)। संगमनगरी इलाहाबाद में फर्जी बाबाओं के खिलाफ अभियान जारी है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक में फर्जी बाबाओं की तीसरी लिस्ट जारी की गई है। संतों ने सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया है। अखाड़ों के आश्रमों के स्थाई निर्माण न होने से अखाड़ा परिषद नाराज है। गंगा को निर्मल करने के लिए उचित प्रयास न होने और सड़कों के चौड़ीकरण में विलंब से भी संत नाराज हैं। अत: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने शाही स्नान न करने का एलान किया है।

परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में महंतों ने सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया है। किसी संत और गुरु परंपरा से न होने पर परिषद ने फर्जी बाबाओं की तीसरी लिस्ट में चक्रपाणि महाराज और आचार्य प्रमोद कृष्णन का नाम भी डाला है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक बाड़ा उदासीन अखाड़ा कीडगंज में आयोजित की गई। इस बैठक में 13 आखड़ों के प्रतिनिधि शामिल थे। आचार्य प्रमोद कृष्णन प्रदेश के संभल जिले में कल्कि भगवान का मंदिर बनाने को लेकर बेहद चर्चा में रहते हैं। कल्कि धाम के पीठाधीश्वर व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णन ने मंदिर बनाने को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की थी। उन्होंने बीते वर्ष संभल के कम्बोह गांव में कल्कि धाम बनाने का एलान किया था।

इसके निर्माण का लोगों ने विरोध किया तो यहां पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने शिलान्यास पर छह नवंबर को रोक लगा दी थी। गाजियाबाद में दाऊद इब्राहिम की कथित कार को जलाने वाले स्वामी चक्रपाणि महाराज ने गोरखपुर में लोकसभा उपचुनाव में हिंदू महासभा की तरफ से मैदान में उतरने की घोषणा की थी। अखिल भारत हिंदू महासभा के अध्यक्ष चक्रपाणि महाराज भी विवादों को लेकर चर्चाओं में रहते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close