Home Sliderदेशनई दिल्ली

अपने आचरण से समाज में सकारात्मक पहल लाएं : मोहन भागवत

 दरभंगा, 24 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत ने बुधवार को डीएमसीएच ऑडिटोरियम में स्वयंसेवकों को और विशिष्ट नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने आचरण से समाज में सकारात्मक पहल लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि संघ का संस्कार अपनी मतलब साधने के लिए कुछ भी कह देने का नहीं है। उन्होंने कहा कि संघ के स्वयंसेवकों का कार्य समाज में दिखना चाहिए। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर-पूर्व क्षेत्र के संघचालक ई सिद्धनाथ सिंह ने की। इस अवसर पर उत्तर-पूर्व क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रचारक रामदत्त, केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे और राज्यसभा सांसद आरके सिंहा समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 

डॉ भागवत ने कहा कि संघ में शाखा का कार्य नित्य-प्रतिदिन तपस्या का कार्य है| जिससे व्यक्ति का नवनिर्माण होता है| इस व्यक्ति का उपयोग समाज में बदलाव लाने के लिए होना चाहिए। जब व्यक्ति बदलेगा तभी समाज बदलेगा। समाज बदलेगा तभी देश की दशा और दिशा बदलेगी। डॉ भागवत ने कहा कि संघ के स्वयसेवकों को राजनीतिक और विवादास्पद विषयों से बचते हुए ऐसे कार्य करने चाहिए जिस पर देश के सभी राजनीतिक विचारधारा के अधिकांश लोग एकमत हैं | उन्होंने कहा कि अच्छे संस्कार देने के लिए, देश, समाज के सभी वर्ग और जाति के लोगों को अपने ही परिवार का सदस्य मानने की आवश्यकता है।

डॉ भागवत ने कहा कि छुआछूत, वैमनस्यता को समाप्त कर सामाजिक समरसता कायम करना और किसानों की खेती को लाभप्रद बनाने के लिए गौवंश संवर्द्धन तथा जैविक खेती को बढ़ावा देना ऐसे कार्य हैं, जो दिखते तो छोटे हैं, किन्तु इनका समाज में परिवर्तन की दिशा में बहुत बड़ा योगदान हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close