खबरेबिहारराज्य

अब और नहीं रुलाएगा प्याज, सरकार ने कर ली है तैयारी

पटना, सनाउल हक़ चंचल 

पटना: सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है. घरेलू मांग पूरा करने और कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने एमएमटीसी जैसी सरकारी एजेंसियों को प्याज आयात करने की अनुमति दी है.

अगर पटना की बात करें तो यहां प्यार 45 से 50 रुपये किलो बिक रही है. वहीँ राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्याज 65 से 70 रुपये प्रति किलो तक की कीमत पर बिक रही है. उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के. श्रीवास्तव की अगुआई वाली प्राइस स्टेबिलाइजेशन फंड मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में इस पर फैसला लिया गया. श्रीवास्तव ने कहा, ‘बैठक के दौरान बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकारी एजेंसियों के जरिये प्याज का आयात करने का फैसला लिया गया.’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा सहकारिता संस्था नाफेड और लघु कृषक कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (एसएफएसी) को उत्पादक क्षेत्रों से क्रमश: 10,000 टन और दो हजार टन प्याज आयात करने और इसे खपत वाले राज्यों में आपूर्ति करने को कहा गया है. यह फैसला प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रित करने में मदद करेगा.

मालूम हो कि इन दिनों सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. खास कर प्याज और टमाटर. महंगाई कमर तोड़ने पर लगी है. टमाटर बिहार में 60 से 80 रुपये किलो तक बिक रहा है. सब्जियों के दाम में भी आग लगे  हैं. लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है वह है प्याज. जिसके दाम घट नहीं रहे. हालात यह है कि गरीबोंकी थाली से अब प्याज गायब ही होने लगी है. फ़िलहाल सरकार द्वारा प्याज के दाम कम करने की कोशिशें कितनी रंग लाती है इसका लोगों को इतंजार है.

Related Articles

Back to top button
Close