खबरेबिहारराज्य

अब ट्रेनों में नहीं लगेगी टीटीई की ड्यूटी, इनकी बहाली पर भी रोक

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

इंडियन रेलवे में नियम बदलते रहते हैं. यात्रियों को कभी इसका खूब फायदा मिलता है तो कभी परेशानी बढ़ जाती है. अभी हाल ही में ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गई है. आगमन- प्रस्थान के समय में भी बदलाव हुआ है. अब नई खबर यह है कि ट्रेनों में अब सफ़र के दौरान टीटीई नहीं दिखेंगे. रेलवे ने नई व्यवस्था को लागू किया है, जिसके तहत अब ट्रेन में टीटीई नहीं चलेंगे.

इंडियन रेलवे ने टिकट चेकिंग की व्यवस्था में भी कुछ बदलाव का फैसला किया है. जिसके तहत अब टीटीई को सफ़र के दौरान ट्रेनों में नहीं रखा जाएगा. कुछ स्पेशल ट्रेनों में तो इस फैसले को लागू भी कर दिया गया है. बता दें कि मुंबई की लोकल ट्रेनों में टीटीई की ड्यूटी नहीं लगाई जाती है. अब अन्य ट्रेनों में भी टीटीई के बदले सफर के दौरान जगह-जगह फ्लाइंग स्क्वॉड के जरिए चेकिंग की जाएगी. ऐसा कर रेलवे टीटीई की संख्या घटाना चाहती है.

इस नई व्यवस्था से टीटीई की संख्या कम की जाएगी। वहीं टीटीई की नई भर्ती पर भी रोक लगा दी है.ऐसा करने से रेलवे अपने ऊपर पड़ने वाले बोझ को थोड़ा कम कर सकेगा. कहा जा रहा है कि इस नए नियम से लोगों में सरप्राइज चेकिंग में पकड़े जाने का डर रहेगा. वहीं टीटीई के साथ सांठ-गांठ कर सफर करने वाले भी इससे कम होंगे. बता दें कि अक्सर यह सुनने में आता है कि ट्रेनों में कुछ पैसे देकर सीट मैनेज कर लिया गया है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा साथ ही रेलवे की इस पहल से लोगों में कंफर्म टिकट के साथ सफर करकने की प्रवृत्ति बढ़ेगी.

Related Articles

Back to top button
Close