Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

अब दिल्ली से मुम्बई का सफर सिर्फ 55 मिनट में !

National.नई दिल्ली, 01 मार्च,= हाइपर लूप यानी एक ऐसा सिस्टम जिसके ज़रिए आप एक व्हीकल में बैठकर सिर्फ 55 मिनट में मुंबई से दिल्ली पहुंच सकते हैं। इसकी रफ्तार किसी भी कमर्शियल एयरलाइन के मुकाबले बेहद तेज होगी।

हाइपरलूप को लेकर मंगलवार को भारत सरकार की मदद से दिल्ली में एक सम्मेलन हुआ । जिसमें हाइपरलूप वन ग्लोबल चैलेंज के सेमीफाइनल में पहुंची पांच भारतीय कंपनियों ने अपने तेज रफ्तार यातायात रूट सामने रखे, जिन्हें भारत में अपनाया जा सकता है। कुल 90 देशों के ढाई हजार से ज्यादा कंपनियों ने इसमें हिस्सा लिया। जिनमें भारतीय कंपनियां सबसे ज्यादा थी । सम्मेलन में भारत के रेलमंत्री सुरेश प्रभु, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी मौजूद थे।

इन भारतीय कंपनियों में एईसीओएम ने बंगलुरु से चेन्नई की 334 किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में तय करने का प्रस्ताव रखा। लक्स हाइपरलूप नेटवर्क ने बंगलुरु और तिरुअनंतपुरम के बीच 736 किलोमीटर की दूरी 41 मिनट में, डिंक्लिक्स ग्राउंडवर्क्स ने दिल्ली से मुंबई की 1317 किलोमीटर की दूरी 55 मिनट में, हाइपरलूप इंडिया ने बंगलुरु के रास्ते मुंबई से चेन्नई की 1102 किलोमीटर की दूरी 50 मिनट में तय करने और इन्फी अल्फा ने बंगलुरु से चेन्नई की 334 किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में तय करने की योजना पेश की।

ये भी पढ़े :  LPG सिलेंडर के गैर रियायती मूल्‍यों में 86 रुपये की बढ़ोत्‍तरी

उल्लेखनीय है की हाइपरलूप वन ने पिछले साल मई में एक प्रोपल्शन मोटर का प्रदर्शन किया था। कंपनी इस साल अमरीका के नेवादा में इस ट्रैक को हक़ीक़त में बदलना चाहती है। हाइपरलूप वन नाम की अमरीकी कंपनी दुनिया में तेज रफ्तार ट्यूब सिस्टम विकसित करने की कोशिश में है। जिसके जरिए सामान और लोगों को एक जगह से दूसरी जगह बेहद तेजी के साथ पहुंचाना मुमकिन हो पाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close