खबरेहिमाचल प्रदेश

4 और 5 फरवरी को हिमाचल में भारी हिमपात की चेतावनी.

शिमला, 01 फरवरी=  हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला सहित राज्य के निचले और मैदानी क्षेत्रों में बुधवार को धूप खिलने से मौसम सुहावना रहा और अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री का उछाल आया। हालांकि रातें अभी भी बेहद सर्द बनी हुई हैं और बीते 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने 3 फरवरी से मौसम के फिर बिगड़ने की आशंका जताई है और 4 व 5 फरवरी को राज्य के उंचे व मध्यवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा और बर्फबारी से तापमान में जोरदार गिरावट आएगी।

उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर भागों में मौसम आमतौर पर साफ रहा। इस दौरान केवल मात्र कल्पा में 1 और खडराला में 2 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

सिंह ने कहा कि केलंग राज्य में सबसे सर्द स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 11.8 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि मनाली और कल्पा में माइनस 1.6 डिग्री, भुंतर में 3, सोलन व सुंदरनगर में 4, चंबा में 4.7, शिमला में 4.9, पालमपुर में 5, मंडी में 5.1, कांगड़ा में 5.8, नाहन व धर्मशाला में 7.4 और उना में 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

Related Articles

Back to top button
Close