खबरेस्पोर्ट्स

धर्मशाला टेस्ट : मेजबान और मेहमान दोनों टीमें धर्मशाला स्टेडियम पर हुईं कायल

Sports.धर्मशाला, 28 मार्च = वन-डे और टी-20 के बाद पहली बार टेस्ट वेन्यू बना धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम टेस्ट फाॅरमेट में पास हो गया। विश्व के खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में शुमार धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम ने पहले टेस्ट मैच की सफल मेजबानी कर इतिहास रच दिया है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में धर्मशाला जैसे छोटे से हिल स्टेशन के लिए यह एक ऐसी उपलब्धि है जो क्रिकेट जगत में हमेशा याद रहेगी।

धौलाधार की सुदंर वादियों की तलहटी पर बना यह खूबसूरत स्टेडियम अब टेस्ट क्रिकेट के रोमांच के लिए भी जाना जाएगा। धर्मशाला में जिस तरह से पिछले चार दिनों के दौरान टेस्ट मैच की खुमारी छाई रही उससे यह तो साबित हो गया है कि आने वाले समय में यह क्रिकेट स्टेडियम टेस्ट क्रिकेट के लिए भी पंसदीदा स्थल बनेगा।

धर्मशाला में भारत-आस्टेªलिया के बीच हुई बार्डर-ग्वास्कर टेस्ट सीरिज में टीम इंडिया को मिली जीत के चलते आने वाले समय में खासकर भारतीय टीम जरूर यहां हर तरह का क्रिकेट खेलना चाहेगी। हालांकि जिस तरह से चार दिनों में पिच का व्यवहार रहा है उससे मेहमान टीम भी काफी प्रभावित हुई है। धर्मशाला पिच की वन-डे और टी-20 के बाद फाॅरमेट पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में यह मैच इसलिए भी यादगार बनने जा रहा है क्योंकि भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का फैसला भी यहीं हुआ।

धर्मशाला स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट मैच में जिस तरह से पिच की तारीफ हुई है उससे यह साफ हो गया है कि यहां जो अच्छा खेलेगा वह जीतेगा। क्रिकेट विशेषज्ञों की मानें तो इस पिच में गंेदबाज और बल्लेबाजों के दोनों के लिए सबकुछ है। इस पिच में तेज गेंदबाजों के लिए जबरदस्त उछाल है तो वहीं स्पिनरों के लिए टर्न भी हैं। यही नही बल्लेबाजी के लिए भी यह पिच काफी मददगार रही है। पिच बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पिच क्यूरेटर सुनील चैहान की सभी ने जमकर तारीफ की है।

धर्मशाला टेस्ट : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया , 2-1 से सीरीज़ पर कब्ज़ा.

चौहान की इस उपलब्धि के लिए आने वाले समय में न सिर्फ बीसीआई बल्कि आईसीसी भी कोई बड़ा ईनाम दे सकती है। अगर पिच की बात करें तो उसकी तारीफ में मेहमान टीम के कैप्टन स्टीवन स्मिथ के साथ-साथ टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली भी जमकर तारीफ कर गए। बड़ी बात यह है कि धर्मशाला में टेस्ट मैच और सीरिज गंवाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कैप्टन ने भी इस पिच को टेस्ट क्रिकेट के लिए पास कर दिया। उन्होंने कहा कि यह पिच उनकी परिस्थितियों के अनुकूल थी बावजूद हम मैच हार गए उसका उन्हें काफी मलाल रहेगा।

उधर कोहली ने भी पिच को हर तरह के फारमेट के लिए बेहतरीन बताते हुए कहा कि धर्मशाला एक ऐसा वेन्यू है जहां हर तरह की क्रिकेट का रोमांच देख जा सकता है। वहीं टेस्ट मैच की सफल मेजबानी में अहम भूमिका निभाने वाली एचपीसीए भी काफी खुश है।

बीसीसीआई सदस्य एवं एचपीसीए सदस्य अरूण धूमल ने इस मैच के आयोजन के लिए एचपीसीए को बधाई देते हुए कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि धर्मशाला क्रिकेट मैदान वन-डे और टी-20 के बाद अब टेस्ट फाॅरमेट में भी पास हो गया। उन्होंने कहा कि यह आने वाले समय में धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में अंर्तराष्टीय स्तर के मैच होते रहंे इसके लिए एचपीसीए के प्रयास जारी रहेंगे।

इस बीच धर्मशाला में खेला गया यह टेस्ट मैच भले ही पांच दिनों की बजाय चार दिन में ही सिमट गया हो लेकिन इस मैच के सफल आयोजन के बाद धर्मशाला का पयर्टन आने वाले समय में चरम पर पंहुच जाएगा। जिस तरह से पिछले करीब एक सप्ताह तक धर्मशाला और धौलाधार की सुंदर वादियों को अंर्तराष्टीय स्तर पर ख्याति मिली है वह आने वाले समय यहां के पयर्टन में चार चांद लगाएगा जिससे यहां के होटल व्यवसायियों सहित पयर्टन से जुड़े हर व्यवसायी के लिए आर्थिक तौर पर मजबूती प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम तीन अंर्तराष्ट्रीय वन-डे मैचों सहित टी-20 मैचों की मेजबानी कर चुका है। धर्मशाला में अब तक खेले गए तीन वन-डे में भारत ने दो में जीत हासिल की है। वन-डे फाॅरमेट में पहला मैच 27 जनवरी 2013 को भारत और इंगलैंड के बीच खेला गया था जिसमें भारत को 7 विकेट से हार मिली थी।

इसके बाद 17 अक्तूबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वन-डे खेला गया जिसमें भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराया था। वहीं 16 अक्तूबर 2016 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया था।
वहीं भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मैच 2 अक्तूबर 2015 को खेला गया था जिसमें भारत को दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से मात दी थी। इसके बाद पिछले साल 2016 में टी-20 विश्व कप के भी 7 मैच खेले गए थे। इसके अलावा आईपीएल के भी कई सीजन यहां खेले जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button
Close