खबरे

अब बेगमजान पर भी पाक में लगा बैन

मुंबई, 13 अप्रैल = पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों को रिलीज होने की वैसे तो छूट मिली हुई है, लेकिन वहां का सेंसर बोर्ड भारत से वहां रिलीज होने गई हर दूसरी फिल्म को बैन कर देता है। इसी कड़ी में अब इस शुक्रवार (14 अप्रैल) को रिलीज होने जा रही फिल्म बेगमजान के रिलीज पर भी पाकिस्तान में रिलीज पर पाबंदी लगा दी गई है।

begum-jaan-vidya-balan-759मिली खबरों के अनुसार, बेगमजान को तो वहां के सेंसर बोर्ड ने देखा ही नहीं, वहां भारतीय फिल्मों को रिलीज करने वाले वितरकों ने खुद ही इस फिल्म को पाकिस्तान विरोधी मान लिया और इसे वहां रिलीज न करने का फैसला कर लिया। दिलचस्प बात ये है कि बेगमजान का निर्माण महेश भट्ट की कंपनी में हुआ है और महेश भट्ट भारत-पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर इस बात की पैरवी करते रहे हैं कि, दोनों देशों के बीच फिल्मी रिश्ते बेहतर हों। इस बहस में महेश भट्ट अब तक पाकिस्तान के पारे में खड़े नजर आए और उन्होंने अपनी फिल्मों में कई पाकिस्तानी कलाकारों को ब्रेक दिया, लेकिन पाकिस्तानी वितरकों ने उनकी ही फिल्म को बैन करने में संकोच नहीं किया। यहां तक कि महेश भट्ट ने पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड को चिट्ठी लिखी और फिल्म को देखने के बाद फैसला करने का अनुरोध किया, लेकिन पाक सेंसर बोर्ड ने महेश भट्ट के पत्र को अनदेखा कर दिया और रेस्पांस करना भी जरुरी नहीं समझा।

vedio: सायरा बानो और दिलीप कुमार का यह वीडियो देख भावुक हो जाएंगे.

बेगमजान से पहले हाल ही में नाम शबाना को पाकिस्तान में इसलिए रिलीज करने की परमीशन नहीं मिली, क्योंकि मुख्य पात्र का धर्म मुस्लिम दिखाया गया है। इस्लाम और मुस्लिमों की छवि को धूमिल करने के आरोप के साथ पाकिस्तान में शाहरुख खान की रईस को रिलीज करने की अनुमति नहीं मिली, जबकि फिल्म में वहीं की हीरोइन माहिरा खान थीं। हिंदी फिल्मों से बैन हटने के बाद वहां राकेश रोशन की काबिल को छोड़कर किसी बड़ी हिंदी फिल्म को रिलीज नहीं होने दिया गया। आमिर खान की फिल्म दंगल के पाकिस्तान में रिलीज के लिए जब वहां के सेंसर बोर्ड ने तिरंगा झंडा और जन गण मन को हटाने को कहा, तो आमिर ने इसे खारिज करते हुए दंगल को ही वहां रिलीज न करने का फैसला किया।

Related Articles

Back to top button
Close