खबरेविदेश

अमेरिका का स्वाधीनता दिवस, अद्भुत आतिशबाज़ी से आग़ाज़

लॉस एंजेल्स, 05 जुलाई (हि.स.) । अमेरिका के स्वाधीनता दिवस पर देशभर में विभिन्न स्थानों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आतिशबाज़ी हुई। लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी। यह पर्व चार जुलाई 1776 से मनाया जा रहा है, जब अमेरिका को ब्रिटिश साम्राज्यवाद से आज़ादी मिली थी। अमेरिका में हवाई सहित छह टाइम ज़ोन होने की वजह से लगभग पूरे दिन आतिशबाज़ी हुई। लॉस एंजेल्स में ही अनेक स्थानों पर पटाखे छोड़े गए और सटेडियमों में रंगारंग कार्यक्रम के साथ आतिशबाज़ी हुई। 

ये आतिशबाज़ी हर साल चीन से आती है। चार जुलाई को सार्वजनिक अवकाश होता है और आपात सेवाओं को छोड़ कर सरकारी और निजी संस्थानों की छुट्टी होती है। सायं राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने वाशिंगटन डीसी में नेशनल माल पर रंगारंग आतिशबाज़ी का आनंद लिया। उन्होंने ट्वीट कर लोगों को स्वाधीनता दिवस की बधाई भी दी। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलेनिया ट्रम्प ने इस अवसर पर आतिशबाज़ी से कुछ घंटे पहले मिलिट्री के जवानों को पिकनिक पर आमंत्रित किया और उनके साथ अच्छा समय बिताया। ट्रम्प ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि वे स्वाधीनता दिवस पर जवानों के साथ इस ख़ुशी के अवसर पर शरीक हो रहे हैं जो देश की रक्षा करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। 

उन्होंने जवानों को आशीर्वाद दिया कि ईश्वर उनकी रक्षा करें। इससे पहले राष्ट्रपति ने काफ़ी समय वर्जीनिया स्थित स्टरलिंग नेशनल गोल्फ़ क्लब में काफ़ी समय बिताया। इस अवसर पर एक विशेष रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। 

Related Articles

Back to top button
Close