Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

पालघर जिला : कानिफनाथ महाराज ने किया अरब समुन्द्र का पूजन,उमड़ी भक्तो की भीड़ ,नाव जोड़ कर बनाया सेतु .

केशव भूमि नेटवर्क,7 अगस्त (palghar jila)  : मुंबई से सटे पालघर जिला के दांडी में सोमवार को रक्षा बंधन और नारली पूर्णिमा के अवसर पर नरेंद्र महाराज के सुपुत्र कानिफनाथ महाराज द्वारा अरब समुन्द्र का पूजन व बच्चो में नोट बुक का वितरण किया गया.इस पूजन के बाद अब इस क्षेत्र के मच्छीमार समाज के लोग समुन्द्र में मछली पकड़ने के काम का शुरूवात करेंगे.

kbn10 news ,mahraj 1

निर्मल समुन्द्र आभियान के तहत व नारली पूर्णिमा के अवसर पर जगतगुरु नरेंद्राचार्य महाराज भक्त सेवा मंडल –पश्चिम की तरफ दांडी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था . साथ ही इस पूजन में सामिल होने वाले भक्तो को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो खासकर कर दांडी के समुंदरी खाड़ी के किनारे बसे मुरबा, दांडी .उच्छ्ली .व अन्य गाँव के लोगो के लिए दांडी के खाड़ी में मछली पकड़ने वाली बड़ी बड़ी नांव (वोट) को जोड़ कर एक सेतु बनाया गया था. ताकि सभी लोग बिना किसी परेशानी के इस पूजन में सामिल हो सके .

पूजा शुरू करने से पहले पारंपरिक भेष भूषा में नाच गाने के साथ क्लस लेकर एक भव्य जलूस निकाला गया. इस जुलुस में कई हजारो की संख्या में महिला ,पुरुष ,युवक ,युवतियों ने भाग लिया और इस पूजन में सामिल हुए .

kbn10 news ,mahraj 5
पूजन में सामिल होने वाले भक्तो को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए दांडी के खाड़ी में मछली पकड़ने वाली बड़ी बड़ी नांव (वोट) को जोड़ कर बनाया गया सेतु .

पूजन में सामिल मच्छीमार समाज के लोगो का कहना था की यह पूजा हम लोगो के लिए बहुत महत्व पूर्ण है . बारिस के पहले हम लोग समुन्द्र में मछली पकड़ना बंद कर देते है क्यों की इस दौरान समुंद्र में काफी उथल पुथल होता है .साथ ही बारिश के मौसम में मछलिया प्रजनन करती है और बच्चे को जन्म देती है . नारली पूर्णिमा के दिन हम लोग समुंद्र देवता की पूजा करके फिर से मच्छली पकने का काम शुरू करते है इस पूजा के दौरान हम लोग समुंद्र देवता से तरह तरह की मन्नते मंगाते हुए उनसे हमारी और हमारे परिवार की सुरक्षा के लिए प्राथना करते है. 

kbn10 news ,mahraj 12

इस अवसर पर कानिफनाथ महाराज ,के साथ साथ पालघर के बिधायक आमित घोडा ,पालघर जिला परिषद के सभापति रवि पागधरे, और मच्छीमार समाज के लोग व दूर दूर से आये महाराज के भक्त हजारो की संख्या में उपस्तिथ थे.

आगे पढ़े : 25 अगस्त को रिलीज होगी ओमपुरी की फिल्म मि. कबाड़ी

Related Articles

Back to top button
Close