खबरेलाइफस्टाइल

इस तरह घर में बनायें कंडीशनर

बालों की खोई चमक वापिस पाने के लिए लड़कियां कई कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले कंडीशनर में कई रसायन होते हैं जो बालों को और खराब कर देते हैं। ऐसे में घर मे बने कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको बनाना भी बेहद आसान है।

नारियल तेल का कंडीशनर

नारियल तेल में 2 बड़े चम्मच शहद के मिलाकर इसको थोड़ा गर्म कर लें। मगर ध्यान रहे कि इसको सीधा गर्म न करें। गर्म पानी के बाउल में रख कर गर्म करें। अब इसको ठंड़ा करके बालों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को शैपू के साथ धो लें।

चायपत्ती का कंडीशनर

ब्लैक या ग्रीन चायपत्ती लें। 1 कप पानी में 2 छोटे चम्मच चाय पत्ती डालकर उबाल लें। जब यह अच्छे से उबल जाएं तो उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर फिर उबाल लें। इसके बाद पानी को छान कर पानी ठंड़ा कर लें। इस पानी को शैंपू करने के बाद बालों में लगा लें। इससे बाल चमकदार और रेशमी लगेंगे।

केले का कंडीशनर

घर पर केले का कंडीनशनर बनाने के लिए एक केला लें। उसको अच्छे से मिलायें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और फिर शावर कैप पहन लें। आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। जब केले का फैक अच्छे से निकल जाए तो उसको शैंपू से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर कंडीशनर

एक कप पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें। अब एप्पल साइडर विनेगर को अच्छे से मिला लें। इसके बाद ठंडे पानी से एक बार फिर बाल धो लें।

Related Articles

Back to top button
Close