खबरेविदेश

कतर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप ने बदले कई बार बयान, अब मध्यस्थता की पेशकश

वाशिंगटन, 08 जून = कतर को लेकर गहराए राजनयिक संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सउदी अरब के शाह सलमान से फोन पर बातचीत की और क्षेत्र में आतंकवाद का मुकाबला करने तथा स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए खाड़ी सहयोग परिषद जीसीसी की एकजुटता का आह्वान किया। साथ ही अब मध्यस्थता की पेशकश भी कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने कल एक बयान में कहा कि दोनों ने क्षेत्र में किसी भी देश द्वारा किए जाने वाले आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने और चरमपंथ को खत्म करने उपायों पर चर्चा की।

इस बातचीत के दौरान ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि आतंकवाद को पराजित करने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए जीसीसी की एकजुटता जरूरी है। व्हाइट हाउस का यह बयान उस वक्त आया है जब एक दिन पहले सउदी अरब, मिस्र, बहरीन और यूएई ने कतर के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए। इससे पहले सुबह के अपने ट्वीट में ट्रंप कतर के साथ राजनयिक संबंध खत्म किए जाने के कदम का समर्थन करते दिखाई दिए थे। इस प्रकार ट्वीट पर ट्रंप के विचार लगातार बदलते रहे।

नासा ने 12 नए अंतरिक्ष यात्रियों को चुना , सात पुरुष और पांच महिला शामिल

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका मुद्दों को हल करने और सहयोग बहाल करने के लिए सभी पक्षों के साथ निकट संवाद बनाए रखना चाहता है। स्पाइसर ने कहा कि ट्रंप ने अपनी सउदी अरब यात्रा के दौरान रियाद में कतर के अमीर के साथ बहुत रचनात्मक बातचीत की थी।

उधर, अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि अमेरिका यह स्वीकारता है कि कतर ने आतंकी समूहों को वित्तपोषण रोकने को लेकर कुछ बड़े प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे यह स्पष्ट करने दीजिए कतर ने कुछ प्रगति की है लेकिन उन्हें अभी बहुत कुछ करना है। बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button
Close