Home Sliderखबरेविदेश

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल दागकर किया मिसाइल परीक्षण

प्योंगयांग, 29 अगस्त : उत्तर कोरिया ने दुनिया को धता बताते हुए एक बार फिर मिसाइल परीक्षण किया है। यह मिसाइल उत्तरी जापान के ऊपर से उड़ते हुए समुद्र में जा गिरी। 

उत्तर कोरिया के ताज़ा परीक्षणों की श्रृंखला में अब से पहले कोई मिसाइल ज़मीन के ऊपर से होकर नहीं गुज़री, इसलिए इससे जापान और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बहुत बढ़ सकता है।

बीबीसी के अनुसार, यह मिसाइल मंगलवार सुबह मिसाइल छोड़ी गई। जापान की तरफ़ से मिसाइल को ध्वस्त करने की कोई कोशिशें नहीं की गईं। मिसाइल ने जापान के उत्तरी होकाइडो द्वीप से पूर्व की ओर करीब तीन हज़ार किलोमीटर की दूरी तय की। इसके बाद मिसाइल की ज़द में आने वाले जापानी इलाक़ों में सायरन बजाकर लोगों को सावधान किया गया और उन्हें बेसमेंट और मजबूत इमारतों में जाने के लिए कहा गया।
स्थानीय मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक, गिरने से पहले मिसाइल के तीन टुकड़े हो गए थे। विदित हो कि शनिवार को भी उत्तर कोरिया ने तीन छोटी दूरी की मिसाइलों का अपने पूर्वी किनारे से परीक्षण किया था।

इस घटना के बाद, जापानी सरकार ने मिसाइल की ज़द में आने वाले इलाक़े के लोगों को सावधानी रहने को कहा है। हालांकि जापान की प्रसारण एजेंसी एनएचके के मुताबिक, किसी नुकसान के संकेत नहीं हैं।

जापानी प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने कहा है कि सरकार लोगों का जीवन सुरक्षित रखने के लिए बहुत कुछ कर रही है। मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को ‘एक अभूतपूर्व, गंभीर ख़तरा’ बताया है। उन्होंने कहा है कि जापान इसके जबाव में उचित क़दम उठाएगा।

अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि मंगलवार के परीक्षण से अमरीका पर कोई ख़तरा ज़ाहिर नहीं होता है और सेना और ख़ुफिया जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है।

Related Articles

Back to top button
Close