खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

पालघर जिला : दिन में 6 भूकंप के झटको से फिर दहला दहानू ,तलासरी तहसील,जिला प्रशासन एलर्ट , NDRFकी टीम तैनात

केशव भूमि नेटवर्क ,पालघर : पालघर जिला के दहानू ,तलासरी तहसील में शुक्रवार को एक के बाद एक आये 6 भूकंप के झटके से दहानू ,तलासरी तहसील स्तिथ धुँधलवाड़ी , झाई ,बोर्डी,डहाणू, धाकटी डहाणू ,दापचरी व आस पास के गाँव के लोग दहल गए है .रिएक्ट स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 , 3.5, 3.0 4.1,3.6 व 3.5 नापी गई है . जिसमे अभी तक आये भूकंप के झटको में रिएक्ट स्केल 4.1 सबसे ज्यदा तीव्रता नापी गई है .जिसे देखते हुए पालघर जिला प्रशासन को एलर्ट पर रखा गया है . साथ NDRF की एक टीम को भी तैनात किया गया है . भूकंप के डर से लोगो ने अपना अपना घर खाली करना किया शुरू .

तीन महीने  में भूकंप के 16 झटके….

बता दे कि इस क्षेत्र में करीब तीन महीने में इस क्षेत्र में भूकंप के 16 झटके आ चुके है .जो रिएक्ट स्केल पर दर्ज किये गए है .जबकि गाँव वालो का कहना है की अभी तक हम लोगो 50 भूकंप के झटके सहे है जो रिएक्ट स्केल पर दर्ज नही हुवा है . वही जानकारों कहना है की 2 रिएक्ट स्केल के कम के भूकंप रिएक्ट स्केल पर दर्ज नहीं होते उसे मामूली झटका माना जाता है .  

रिएक्ट स्केल पर दर्ज हुए अभी तक के भूकंप के झटके

  • 11 नवम्बर 3.2 रिएक्ट स्केल
  • 24 नवम्बर 3.3 रिएक्ट स्केल
  • 4 दिसेम्बर 3.2 रिएक्ट स्केल
  • 7 दिसेम्बर 2.9 रिएक्ट स्केल
  • 10 दिसेम्बर 2.8 व 2.7 रिएक्ट स्केल
  • 31 दिसेम्बर 3.1 व 2.9 रिएक्ट स्केल
  • 20 जनवरी 3.6 व 3.0 रिएक्ट स्केल
  • 24 जनवरी 3.4 रिएक्ट स्केल
  • 1 फ़रवरी 3.3 , 3.5, 3.0 व 4.1, 3.6 व 3.5 रिएक्ट स्केल

बार बार आरहे भूकंप के झटको के कारण इस क्षेत्र के लोग दहसत में जीने को मजबूर है । लोगो के घरो की दीवारो में दरारे पड़ गई है .और इस क्षेत्र के लोग इतने दहसत में की कड़ाके पड़ रही ठंडी में बहुत सारे लोग अपने परिवार के साथ घर बाहर मैदानों में सोकर रात गुजाराने के लिए मजबूर है .

पालघर जिला प्रशासन है एलर्ट- डीएम प्रशांत नारनवरे

बार बार आरहे भूकंप के झटके को गंभीरता से लेते हुए पालघर जिला अधिकारी प्रशांत नारनवरे ने कहा की शुक्रवार को मैंने भूकंप प्रभावित क्षेत्रो का दौरा किया है .और शुक्रवार को आये भूकंप के 6 झटको में एक झटके की रिएक्ट स्केल पर 4.1 तीव्रता दर्ज की गई है.जो अभी तक आये भूकंप की तीव्रता में सबसे ज्यादा है .और धीरे धीरे भूकंप की तीव्रता बढ़ रही है . इसे देखते हुए जिला प्रशासन को एलर्ट पर रखा गया है . हमने NDRF के पास से 100 टेंट मंगाया है जिसमे दहाणु तहसील के क्षेत्र में 30 टेंट और तलासरी तहसील के धुंधल वाडी व आस पास के क्षेत्र 12 टेंट लगाए जा रहे है .साथ ही वहा स्तिथ भक्ति वेदांत और एक दुसरे अस्पातल में लोगो के रहने की व्यवस्था की गई .किसी आपातकालीन घटना से निपटने के लिए हमने 20 लोगो की NDRFकी एक टीम भी बुलाया है .वहा किसी दो एम्बुलेंस,तलाठी ,ग्रामसेवक सभी को सतर्क रहने के लिए आदेश दिए गए है .

पालघर जिला : गैस सिलेंडर से भरे ट्रक में आग लगने से ट्रक चालक की जलकर मौत ,एक हफ्ते में दूसरी घटना

Related Articles

Back to top button
Close