उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू का कहर जारी , अब तक 61 की मौत

लखनऊ, 30 अगस्त : उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन स्वाइन फ्लू के नये मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। प्रदेशभर में अब तक 2573 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। उत्तर प्रदेश के 55 जिलों में मंगलवार को भी 100 से भी अधिक नये मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई हैं।

संचारी रोग निदेशक डा. एचके अग्रवाल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में जनवरी से अब तक 2573 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई हैं। इनमें से सबसे अधिक संख्या राजधानी लखनऊ की है। लखनऊ में अब तक 1550 मरीज मिले हैं। जिनमें से 11 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि प्रदेशभर में 61 मरीजों की मौत स्वाइन फ्लू से हो चुकी है। सबसे अधिक 19 मौतें मेरठ जिले में हुई है। सोमवार को भी आजमगढ़ में तीन और रामपुर में स्वाइन फ्लू से एक मरीज की मौत हुई है। 

जिलावार मरीजों के आंकड़े

लखनऊ-1550
गाजियाबाद-93
गौतमबुद्धनगर- 55
मेरठ- 203
कानुपर नगर- 40
गोण्डा- 26
गोरखपुर- 38
बाराबंकी- 25
आगरा- 60
बहराइच-18
सीतापुर- 21
रायबरेली- 20
इलाहाबद- 20 

इन जिलों के अलावा अन्य जिलों में भी चार-चार, पांच-पांच मरीज मिले हैं। स्वाइन फ्लू से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी मुहैया कराने के लिए स्टेट हेड क्वाटर पर एक कॉल सेंटर भी शुरू किया गया है। यह कॉल सेंटर 24 घंटे संचालित होता है। टोल फ्री नंबर 18001805145 पर कॉल कर कोई भी व्यक्ति स्वाइन फ्लू से जुड़ी जरूरी जानकारी ले सकता है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी से निपटने के लिए एक टीम बनायी है। इस टीम में एक हेल्थ एक्सपर्ट, एक फिजिशियन, एक एपीडेमियोलॉजिस्ट, एक पैथोलॉजिस्ट एक लैब टेक्नीशियन को शामिल किया गया है। इससे जरूरत पड़ने पर मौके पर ही मरीज को इलाज से लेकर ब्लड सैंपल कलेक्ट करने का काम कर रही है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सरकारी आदेशों को ताक पर रख रहे हैं। राजधानी लखनऊ के कई मुहल्लों से शिकायत मिली है कि बाबू केवल कागजों पर ही मरीजों के घर तक दवाएं पहुँचा रहे हैं।

स्वाइन फ्लू व अन्य मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में बुखार के मरीजों के लिए अलग से हेल्प डेस्क बनायी गयी है। अस्पतालों में बुखार के अधिकांश मरीज आने और बुखार के मरीजों को आसानी से चिकित्सकीय उपचार दिलाने के लिए यह व्यवस्था की गयी है। लखनऊ के मेडिकल कालेज, लोहिया, सिविल और बलरामपुर अस्पताल में भी हेल्प डेस्क बनायी गयी है।

लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जीएस बाजपेई ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि बीमारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम एलर्ट है। उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू के अधिकांश मरीज ठीक हो चुके हैं। 100 मरीजों का इलाज उनके घर पर चल रहा है और करीब 30 मरीज शहर के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close