उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

उप्र में गणतंत्र दिवस की धूम, जगह-जगह फहराया गया तिरंगा

लखनऊ, 26 जनवरी (हि.स.)। देश का 69वां गणतंत्र दिवस समूचे उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को उत्साह व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी लखनऊ से लेकर जिलों और मंडलों तक जगह-जगह पर तिरंगा फहराकर जश्न मनाया गया। सूबे के हर कोने में गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। प्रभात फेरी के साथ अधिकतर स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है।
गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन राजधानी लखनऊ में विधानसभा के सामने आयोजित हुआ। यहां झंडारोहण के बाद राज्यपाल रामनाईक ने परेड की सलामी ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिपरिषद के कई सदस्य भी उपस्थित रहे। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का बतौर मुख्यमंत्री पहला गणतंत्र दिवस है। 

विधानसभा के सामने चला रंगारंग कार्यक्रमों का दौर 

इसके बाद शुरू विधानसभा के सामने रंगारंग कार्यक्रमों का दौर चला। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गयी झांकियां आकर्षण की मुख्य केंद्र बना रहीं। इप झांकियों में प्रदेश के धार्मिक पर्यटन की झलक देखने को मिली। झांकियों के माध्यम से ‘स्वच्छ भारत-भव्य भारत’ का संदेश भी दिया गया। पर्यटन विभाग की झांकी में गोरक्षनाथ मंदिर और अयोध्या का दीपोत्सव भी शामिल रहा। झांकी में मथुरा के बरसाने की होली को मुख्य रूप से दिखाया गया। एक ही ट्रैक पर बनाई गई इस झांकी के लिए दिल्ली से खास कारीगर बुलाए गए थे। झांकी को गोरखनाथ मन्दिर, ताजमहल और लखनऊ के रूमी दरवाजे के कटआउट्स से सजाया गया था। कुम्भ को प्रमोट करने के लिए

कुम्भ का दृश्य भी इसमें प्रमुखता से दर्शाया गया था। 

इस मौके पर विधानभवन को इस बार बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया है। कार्यक्रम के दौरान जनता में भी गणतंत्र दिवस के प्रति उत्साह दिखा। वहीं बच्चे पूरे आयोजन के दौरान लगातार भारत माता की जय और वन्देमातरम के जयकारे लगाते रहे। परेड में सैनिकों की टुकड़ियों एवं शैक्षिक संस्थानों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। 

राजभवन और सीएम आवास पर फहराया गया तिरंगा 

इससे पहले राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन और मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मौके पर हम लोग संकल्प लें कि हम उत्तर प्रदेश को गंदगी, गरीबी और अराजकता से मुक्त करेंगे। गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश की जेलों से कई कैदियों को रिहा भी किया गया। करीब सात सौ पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों के कर्मियों को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित भी किया गया। 
गणतंत्र दिवस के मौके पर भाजपा, कांग्रेस और सपा समेत कई राजनीतिक दलों के प्रदेश कार्यालयों पर भी आज राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

माघ मेले में संतों ने भी दी तिरंगे को सलामी 

गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रदेश के कोने-कोने में लोगों में काफी उत्साह दिखा। इलाहाबाद में संगम की रेती पर चल रहे माघ मेले में भी संतों ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। इलाहाबाद में उच्च न्यायालय, विश्वविद्यालय और अन्य स्थानों पर भी तिरंगा फहराया गया।

वाराणसी में शानो-शौकत के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

वाराणसी में गणतंत्र दिवस पूरे ठसक शानो-शौकत के साथ मनाया गया। गांव, कस्बा और तहसील के साथ शहर के चौराहा-तिराहा सहित सरकारी, अर्ध सरकारी कार्यालय, भवन, स्कूल, कालेज, काशी पत्रकार संघ, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और जिले के विभिन्न महाविद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। पुलिस लाइन में प्रदेश के सूचना राज्य मंत्री डा.नीलकंठ तिवारी, मण्डलीय कार्यालय पर कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र, विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 

गोरखपुर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्मानित 

गोरखपुर में जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने झंडारोहण के बाद उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया। वहां बसंतपुर मोहल्ले से भारत माता की शोभा यात्रा निकाली गई। अलीनगर मोहल्ले से 60 मीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकाली गई। बिजनौर के पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। मुरादाबाद में गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। पुलिस लाइन में परेड की सलामी पंचायती राज एवं लोक निर्माण राज्यमंत्री चैधरी भूपेंद्र सिंह ने ली। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री चेतन चैहान ने अमरोहा पुलिस लाइन में परेड की सलामी ली। वहीं समाज कल्याण राज्य मंत्री गुलाब देवी ने संभल के पुलिस लाइन में परेड की सलामी ली।

मेरठ में महिला कर्मचारी ने किया ध्वजारोहण

मेरठ की कमिश्नरी में 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयुक्त डाॅ. प्रभात कुमार ने मंडल की सबसे बुर्जुग महिला कर्मचारी हर्षा से ध्वजारोहण कराया। आयुक्त ने सभी को गणतंत्र का संकल्प दिलाया। पुलिस लाइन में अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार के साथ जिले के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने परेड की सलामी ली। इस अवसर पर गांधी आश्रम से प्रभात फेरी भी निकाली गयी। 

कानपुर में बना रिकार्ड

कानपुर के ग्रीन पार्क में 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 50 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने एक साथ वंदे मातरम का गान करके रिकार्ड बनाया। यह कार्यक्रम संस्कार भारती के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। संस्था के संरक्षक योगेंद्र बाबा ने यहां ध्वजारोहण किया। इसके अलावा पुलिस लाइन में परंपरागत तरीके से गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया। प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने मार्च पास्ट की सलामी ली। कमिश्नर पीके मोहंती ने अपने कार्यालय प्रांगण में झंडारोहण के बाद लोगों को शपथ दिलाई। 
मदरसों में लगे भारत माता की जय के नारे 

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी लखनऊ के दारुल उलूम निजामिया फिरंगी महल मदरसा, यासीनगंज स्थित मदरसा इस्लामिया फारूकिया समेत कई मदरसों में तिरंगा फहराकर बच्चों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाये। ईदगाह में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ध्वाजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी और देश की खुशहाली के लिए दुआएं मांगी। 

मदरसा इस्लामिया फारूकिया में बच्चों ने तिरंगे वस्त्र में परेड कर लोगों का मनमोह लिया। परेड के दौरान जब ये बच्चे भारत माता की जय का नारा लगा रहे थे तो सड़क पर चलते लोगों ने उनका अभिवादन किया। इसी तरह लखनऊ के कैम्वेल रोड स्थित बड़ा मदरसा में बच्चों ने अपने शिक्षकों को तिरंगा झंडा भेंटकर उनका सम्मान किया। 

Related Articles

Back to top button
Close