Home Sliderखबरेविदेश

उ. कोरियाई तानाशाह किम ने गुपचुप की चीन की यात्रा

बीजिंग (ईएमएस)। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन बीते रविवार और सोमवार को गुपचुप चीन की यात्रा की है। किम जोंग उन की सन 2011 में सत्ता संभालने के बाद, यह पहली विदेश यात्रा है। किम के दौरे की जानकारी रखने वाले तीन स्रोतों का हवाला देते हुए, एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर कोरियाई नेता रविवार और सोमवार को चीन की राजधानी में थे। इसके पहले जापानी मीडिया ने खबर दी थी कि दोनों देशों के बीच संबंधों की चर्चा के लिए रविवार को चीन में एक उच्च श्रेणी की उत्तर कोरियाई ‘विशेष ट्रेन’ पहुंची। हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उन्हें इस यात्रा की जानकारी नहीं है। उत्तर कोरिया के दूतावासों के अधिकारी भी इस पर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। कोरियाई उच्चाधिकारियों के दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार लाना है। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के दौरान उनके खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों पर चीन के समर्थन के चलते लंबे समय से दोनों देशों में तनावपूर्ण संबंध हैं।

सभी जानते हैं कि अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया का सबसे करीबी चीन ही रहा है। चीन उत्तर कोरिया का एकमात्र मित्र देश माना जाता है। ऐसे में उन की चीन यात्रा की संभावित वजहों का विश्लेषण किया जा रहा है। एक ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के बीच दिसंबर में मुलाकात की संभावना जताई जा रही हैं, तो दूसरी ओर उन की गुपचुप चीन यात्रा ने नई संभावनाएं पैदा की हैं।

सूत्रों के अनुसार उत्तर कोरिया के दूतावास से लाइसेंस प्लेट वाली एक कार सोमवार को बीजिंग में पीपुल्स ग्रेट हॉल के पास देखी गई थी, जहां पर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों की मेजबानी की जाती है। बीजिंग रेलवे स्टेशन के बाहर एक दुकान के मैनेजर का कहना है कि सोमवार शाम उन्होंने ‘असामान्य’ दृश्य देखे। बाहर, सड़क पर और स्टेशन के सामने बहुत सारे पुलिस अफ़सर थे। स्टेशन को अंदर से बंद कर दिया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यालय व्हाइट हाउस के प्रवक्ता राज शाह ने सोमवार को पत्रकारों से कहा, ‘हम इन खबरों की पुष्‍टि नहीं कर सकते। हम नहीं जानते कि यह सच है या नहीं।

Related Articles

Back to top button
Close