उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

उ.प्र. में निवेश करेगा अमेरिका, सहूलियत देगी सरकार : सिद्धार्थनाथ

लखनऊ, 23 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि अमेरिकी कंपनियां प्रदेश में कृषि, आईटी और फार्मा के क्षेत्र में निवेश करेंगी। उन्होंने कहा कि पिछली सपा सरकार में भी निवेश के लिए अमेरिकी कंपनियां उत्तर प्रदेश आयी थीं, लेकिन कुछ खास नहीं हुआ। निवेश बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार जितनी भी सहूलियत दे सकती है वह देने का काम करेगी। स्वास्थ्य मंत्री सोमवार को होटल ताज में आयोजित यूएस-इण्डिया इण्डस्ट्री कानक्लेव डेवलपमेन्ट इन उत्तर प्रदेश को संबोधित कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि निवेश के मामले में उत्तर प्रदेश काफी पीछे है। यूएस के निवेश पर कुछ काम ही नहीं हुआ है। पिछली सरकारों ने कोई सहयोग नहीं किया, लेकिन भाजपा सरकार पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि हमको निवेश की जरूरत है, इसलिए हम निवेश के पास जायेंगे। अमेरिकी प्रतिनिधिमण्डल को आश्वत करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आप फिर आये इसके लिए धन्यवाद। हम आप को यहां सुरक्षा के साथ काम करने का पूरा माहौल उपलब्ध करायेंगे। इससे उत्तर प्रदेश में विकास कार्य में तेजी आयेगी और जीडीपी बढ़ेगी। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अभी विकास में बहुत पीछे है। पहले ट्रान्सफर पोस्टिंग भी एक बिजनेश था। हमको अभी छः माह हुए हैं, लेकिन हम हर काम कर रहे हैं। हम 19 कृषि विज्ञान केन्द्र भी खोलने जा रहे हैं। मुम्बई में ही सब कुछ क्यों ? उत्तर प्रदेश में क्यों नहीं ? नीति आयोग के साथ हम इस पर भी काम कर रहे हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तर प्रदेश को लेकर विशेष आग्रह था कि उत्तर प्रदेश में अमेरिकी कंपनियां निवेश करें। जब वह अमेरिकी दौरे पर गये थे वहां पर भी उन्होंने यह बात कही थी। 

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि गांव के अन्तिम व्यक्ति तक चिकित्सा सुविधा पहुँचाना सरकार का लक्ष्य है। प्रदेश में चिकित्सकों की भारी कमी है। यह बड़ी समस्या है। सरकार ने करीब तीन हजार चिकित्सकों को सरकारी सेवा में लिया है। वहीं सरकार टूरिज्म के क्षेत्र में भी बढ़ावा देने का काम कर रही है। धार्मिक स्थलों को सरकार हेलीकाप्टर सेवा से जोड़ने जा रही है। 

Related Articles

Back to top button
Close