उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

एकेटीयू ने 4,300 छात्रों का दाखिला किया रद्द, शुरू हुई जांच

लखनऊ, 13 अप्रैल (हि.स.)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) प्रशासन ने 4,370 छात्रों का दाखिला रद्द कर दिया है। कई बार छात्रों से जुड़े दस्तावेज मांगने पर भी कॉलेजों द्वारा मुहैया नहीं कराने पर यह कार्रवाई की गई है। यही नहीं विश्वविद्यालय कॉलेजों की ओर से दाखिले में किए जाने वाले फर्जीवाड़े पर भी सख्ती करने जा रहा है। इनके खिलाफ जांच करने के बाद दोषी पाए जाने वाले पर कार्रवाई करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

इससे पहले एकेटीयू ने संबद्ध इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों के छात्रों के दस्तावेज में गड़बड़ी पाए जाने पर 19 हजार से अधिक छात्रों का नामांकन रद्द करते हुए इनके विषम सेमेस्टर के नतीजों पर रोक लगा दी थी। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इस बार नामांकन की ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने के कारण छात्रों की ओर से उपलब्ध कराए गए दस्तावेज में कमी पाई गई थी।

बैसाखी पर मुख्यमंत्री ने याहियागंज गुरुद्वारे में जाकर मत्था टेका

विश्वविद्यालय सूत्रों ने बताया कि पहले ऑफलाइन नामांकन होता था। ऐसे में फर्जी पंजीकरण कराकर छात्रवृत्ति लेने के मामले सामने आते थे। लेकिन इसकी जांच नहीं हो पाती थी। लेकिन जब से ऑनलाइन पंजीकरण हुआ है, छात्रों के अधूरे दस्तावेज पकड़ में आ जा रहे हैं। यही वजह है कि विश्वविद्यालय ने आधार कार्ड को लिंक करने का फैसला किया है। इससे बड़ी संख्या में फर्जीवाड़े में कमी आएगी।
एकेटीयू डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. एके शुक्ला का कहना है कि कई बार मौका देने के बाद भी 4,370 छात्रों के दस्तावेज एकेटीयू में सत्यापन के लिए नहीं पहुंचे। कॉलेजवार छात्रों की संख्या एकेटीयू की वेबसाइट पर जल्द ही सार्वजनिक कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close