खबरेविदेश

विश्व की सबसे बूढ़ी जासूस मकड़ी की 43 साल बाद मौत

सिडनी (ईएमएस)। आप को सुनकर हैरानी होगी लेकिन यह सच हैं कि दुनिया की सबसे उम्रदराज जासूसी मकड़ी का निधन हो गया। आस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली यह मकड़ी 43 साल तक जिंदा रही।

इससे पहले सबसे लंबे समय तक जिंदा रहने का रिकॉर्ड मैक्सिकन टारनटुला के नाम था जो 28 वर्ष तक जीवित रही। लंबे समय तक जिंदा रहने वाली मकड़ियों पर पश्चिमी आस्ट्रेलिया में 1974 में शोध शुरू हुआ था। सेंट्रल गेहटबेल क्षेत्र में आयोजित दीर्घकालिक आबादी के अध्ययन के माध्यम से वैज्ञानिकों ने इन आठ पैर वाले प्राणियों के जीवन पर अभूतपूर्व शोध किया और पाया कि ये प्राणी अद्वितीय व्यवहार प्रकट करते हैं जो उन्हें इतने लंबे समय तक जीवित रहने में मदद कर सकते हैं। नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने एक गायस विलोसस जासूसी मकड़ी की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग दीर्घायु की रिपोर्ट प्रस्तुत की है।

हाल ही में लंबी अवधि के जनसंख्या अध्ययन के दौरान इस मकड़ी की मृत्यु हो गई। लेकिन तब तक वह 43 वर्ष की परिपक्व उम्र तक पहुंच गई थी। कुछ बड़ी मकड़ी लंबा जीवन जीने के लिए जानी जाती हैं। कर्टिन विश्वविद्यालय में आणविक और जीवन विज्ञान स्कूल के पीएचडी छात्र लींडा मेसन ने कहा, हमारे ज्ञान के लिए यह अब तक की सबसे पुरानी मकड़ी है, और उसके महत्वपूर्ण जीवन ने हमें जासूसी मकड़ी के व्यवहार और जनसंख्या गतिशीलता की और जांच करने की इजाजत दी है।

Related Articles

Back to top button
Close