खबरेबिहारराज्य

एक मार्च से मैट्रिक की परीक्षा, 17 लाख परिक्षार्थियों पर रहेगी नजर

Bihar. पटना, 28 फरवरी = बिहार में मैट्रिक की परीक्षा बुधवार यानी एक मार्च से शुरू हो रही है, जो 8 मार्च तक चलेगी। परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बिहार बोर्ड ने व्यापक तैयारियां की हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इंटर की परीक्षा की तर्ज पर ही बिहार में मैट्रिक की भी परीक्षा ली जायेगी जो कि कदाचारमुक्त होगी। आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इसको लेकर जिलों के जिलाधिकारी (डीएम) और एसपी को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र लीक करने या अफवाह फैलाने वालों पर भी प्रशासन की नजर रहेगी और उनसे सख्ती से निपटा जायेगा। परीक्षा को लेकर बोर्ड ने जो व्यवस्था की है उसके तहत प्रति 25 परीक्षार्थी एक वीक्षक को तैनात किया गया है ताकि किसी भी तरह से कदाचार की कोई गुंजाइश न रहे।

विदित हो कि परीक्षा की तैयारियों को लेकर सोमवार की देर शाम सरकार की तरफ से समीक्षा बैठक भी की गई। राज्य के सभी 38 जिलों के डीएमऔर एसपी समीक्षा बैठक में शामिल थे। मैट्रिक की परीक्षा इंटरमीडियट की परीक्षा से भी सख्त होगी। मालूम हो कि परीक्षा में इस बार तकरीबन 17 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Close