Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

कर्नाटक में कल शाम चार बजे होगा शक्ति परीक्षण , येदियुरप्पा सरकार पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला

नईदिल्ली(ईएमएस)। कर्नाटक मामले की सुनवाई करने के बाद सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाते हुए कहा कि शनिवार शाम 4 बजे सदन में बहुमत परीक्षण हो। अदालत के फैसले पर भाजपा के वकील मुकुल रोहतंगी का कहना था कि कम से कम एक सप्ताह का समय मिलना चाहिए। बहरहाल कोर्ट के आदेशानुसान कल शाम शक्ति परीक्षण से तय हो जाएगा कि कर्नाटक में किसकी सरकार होगी।

आज शुक्रवार सुबह सर्वोच्च अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने उस याचिका पर दोबारा सुनवाई की जिसमें कांग्रेस और जेडी-एस ने राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिए जाने को चुनौती दी थी। मामले की सुनवाई कर रही तीन सदस्यीय पीठ के जस्टिस सीकरी ने कहा कि भाजपा ने तो पूर्ण बहुमत की बात कही थी, लेकिन कांग्रेस-जेडीएस ने तो पूर्ण बहुमत की चिट्ठी दे दी। ऐसे में किस आधार पर बीएस येदियुरप्पा को न्यौता दिया गया? इस पर सरकार की तरफ से वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि यह राज्यपाल के विवेक पर निर्भर है।

2019 में मोदी को परेशान कर सकती हैं भाजपा शासित राज्यों की सत्ता विरोधी लहर

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार बनाना नंबर का खेल है, इसलिए विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराएं। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने कल ही फ्लोर टेस्ट का सुझाव भी दे दिया। इससे पूर्व कपिल सिब्बल ने कहा कि ‘हमारे पास हमारे सभी विधायकों के दस्तखत वाली चिट्ठी है। वहीं रोहतगी और तुषार ने कहा कि फ्लोर टेस्ट से ही सच सामने आएगा।’ इस पर सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि दोनों पक्ष के अपने-अपने दावे हैं और हम कानून के अनुसार फैसला करेंगे। कानूनी प्रकिया का पालन होना चाहिए। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि शनिवार शाम 4 बजे सदन में बहुमत परीक्षण हो।

Related Articles

Back to top button
Close