Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

कल मिलेंगी ये 5 खुशखबरी, जाने आम आदमी के लिए सरकार का बड़ा तोहफा…

पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना। वित्त वर्ष 2018-19 कल यानी 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। नया वित्त वर्ष नई सौगातें लेकर आता है। कभी कुछ महंगा होता है तो कभी आम आदमी के लिए राहत लेकर आता है। कल से भी कुछ चीजें बदल जाएंगी। हम आपको ऐसी 5 खुशखबरी दे रहे हैं जो कल से लागू हो जाएंगी।

1 अप्रैल से चाहें बैंकिंग हो या फिर ट्रेन से सफर या फिर आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस सब पर कुछ न कुछ असर होगा। आइये जानते हैं कल से आम पब्लिक को क्या मिलेगा तोहफा।

रेल टिकट सस्ता होगा। सरकार ने इस साल के बजट में ऑनलाइन टिकट बुक करने पर लगने वाला सर्विस टैक्स कम किया था। सर्विस टैक्स में कमी आने से ई-टिकट बुक करना सस्ता होगा।

खुशखबरी: जियो प्राइम हो गया 1 साल के लिए फ्री, जाने कई सारे फायदे

1 अप्रैल से एसबीआई के मिनिमम बैलेंस चार्ज में राहत मिलेगी। अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको 1 अप्रैल से मिनिमम बैलेंस न रखने पर कम चार्ज लगेगा। बता दें कि एसबीआई ने मिनमिम बैलेंस चार्ज को 75 फीसदी तक कम करने की घोषणा की है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बेस रेट को एमसीएलआर से लिंक करने का फैसला लिया है। 1 अप्रैल से यह नई व्यवस्था भी लागू होगी। एमसीएलआर पर लोन लेने वाले ग्राहकों को कटौती का फायदा मिलेगा। इसका मतलब है कि अगर ब्याज दरों में कटौती होती है तो इसका लाभ आपको भी मिलेगा।

1 अप्रैल से थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम सस्ता हो जाएगा। इंश्योरेंस रेग्युलेटर भारतीय बीमा एवं विनियामक विकास प्राधिकरण ने थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम का रेट घटा दिया है। प्राधिकरण ने ये दरें 10 से 25 फीसदी तक कम की हैं।

पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक की शुरुआत भी इस वित्त वर्ष में होगी। यह सौगात उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगी, जो दूरदराज के इलाकों में रहते हैं। यहां भी आपको बैंक की तरह ही पेटीएम और डिमांड ड्राफ्ट समेत अन्य कई सुविधाएं मिलेंगी।

Related Articles

Back to top button
Close