उत्तर प्रदेशखबरे

काशी में खुला विदेशी सैलानियों के लिए पहला एसी शौचालय

वाराणसी, 03 जनवरी =  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को खुले में शौचमुक्त करने के लिए नगर निगम का अमला जुट गया है। शहर के एक दर्जन से अधिक चौराहो पर जायका सहायतित गंगा एक्शन प्लान के तहत शौचालय और मूत्रालय बनाने का काम तेजी से हो रहा है।

इस योजना के तहत श्री संकट मोचन मंदिर के सामने सुलभ इंटरनेशनल की ओर से बनाए गये शहर के पहले एसी सामुदायिक शौचालय का और वाटर एटीएम का उद्घाटन मंगलवार को महापौर रामगोपाल मोहले ने फीता काट शिलापट्ट का अनावरण कर किया। इस दौरान उन्होने बताया कि इस अभियान से प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान जहां परवान चढ़ेगा वहीं खुले में शौच से मुक्ति भी शहर को मिलेगी। महापौर ने बताया कि ऐसे सामुदायिक शौचालय लहरतारा गेट नंबर चार, रामलीला मैदान, रूपनपुर सब्जी मंडी, बेनिया बाग, नरिया, मलदहिया फूलमंडी, डिठोरी महाल, छोटी मलदहिया, जिला पुस्तकालय, नीलकॉटेज और अर्दली बाजार में भी बनेगा।

इस सम्बन्ध में सुलभ के डिप्टी कंट्रोलर अविनाश तिवारी ने बताया कि खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए मंदिर के पास यह एसी शौचालय विदेशी पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को ध्यान में रखकर बना है।इसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग अलग शौचालय, स्नानागार और मूत्रालय हैं। शौचालय में छोटे बच्चों और विकलांगों के सुविधा का ध्यान रखा गया है। इस दौरान अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी, क्षेत्रीय पार्षद अनिल शर्मा, पार्षद अशोक मिश्र, डॉ. राजेश जायसवाल, अशोक सेठ और नगर निगम के कर्मचारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
Close