Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

किसान आंदोलन पर बोले राहुल, यह सिर्फ महाराष्ट्र नहीं पूरे देश के किसानों का मुद्दा है

नई दिल्ली/मुंबई, 12 मार्च (हि.स.)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए कहा कि यह केवल महाराष्ट्र के किसानों की समस्या नहीं है बल्कि पूरे देश के किसानों की है। 

उल्लेखनीय है कि सोमवार को आल इंडिया किसान सभा (एआईकेएस) का किसान मोर्चा महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करने के लिए मुंबई के आजाद मैदान में इकट्ठा हो चुके हैं। इसके तहत लगभग 30 हजार किसान अपनी मांगों को लेकर जहां आंदोलन शुरू कर दिए हैं तो वहीं सियासतदारों ने राजनीति भी शुरू कर दी है। शिवसेना द्वारा पहले ही किसानों को अपना समर्थन देने का वादा किया है तो अब राहुल गांधी ने इसे पूरे देश के किसानों की समस्या बताई है। 

इससे पहले ऑल इंडिया किसान सभा ने 6 मार्च को नासिक से मुंबई के लिए प्रस्थान किया था और 180 किलोमीटर की यात्रा तय करते हुए रविवार को मुंबई पहुंचे। इस पैदल मार्च के दौरान रास्ते से भी किसान शामिल होते गए और अब उनकी संख्या 30 हजार से ऊपर हो चुकी है। ऑल इंडिया किसान सभा के इस मोर्चे में ज्यादातर आदिवासी किसान हैं। इनकी मांगों में स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के अलावा किसानों को संपूर्ण कर्ज माफी, प्रमुख जिंसों के डेढ़ गुना मूल्य देना, ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से त्रस्त होने की स्थिति में प्रति एकड़ 40 हजार रुपए तक मुआवजा देने जैसी मांगें शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
Close