खबरेस्पोर्ट्स

गिलक्रिस्ट की नज़रो में ये खिलाडी हैं सबसे धाकड़ गेंदबाज़

मेलबर्न, 25 जुलाई : क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने माइकल बेवन को सबसे चुनौतीपूर्ण गेंदबाज माना है। शेन वार्न, ग्लेन मैकग्रा और ब्रेट ली जैसे शानदार गेंदबाजों को दरकिनार करते हुए गिलक्रिस्ट ने कहा कि बेवन की गेंदों का मारना बहुत कठिन था। बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज बेवन एकदिवसीय क्रिकेट के जादूगर थे,उन्हें लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल थी। हालांकि, उन्हें कभी-कभी कप्तान द्वारा गेंदबाजी करने के लिए कहा जाता था, जब बाएं हाथ के अच्छे लेग स्पिनर थे। 

गिलक्रिस्ट ने कहा कि बेवो अपनी गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध नहीं हैं। जाहिर है कि बल्लेबाजी में वह बहुत माहिर थे, लेकिन उन्होंने कुछ आसान विकेटों परबेहतरीन गेंदबाजी की। गेंदों पर उनका गजब का नियंत्रण था। वह पेस के साथ दूर से और काफी चौड़ाई से गेंद को फेंक सकते थे, इसलिए वह हमेशा एक चुनौती थे।

गिलक्रिस्ट और बेवन ने एक साथ 175 एकदिवसीय मैच खेले हैं, कीपर और गेंदबाज के रूप में संयुक्त रूप से दोनों ने 45 विकेट लिये हैं। में ‘रक्षक और गेंदबाज’ के रूप में एकजुट किया है, जो कि पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज का मानना है कि बेवन को काफी मुश्किल के रूप में रखा गया था।

बेवन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 18 टेस्ट और 232 एकदिवसीय मैच खेले हैं। एकदिवसीय में उनके नाम 36 विकेट भी हैं। इसके अलावा 1999 और 2003 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की विश्वकप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Related Articles

Back to top button
Close