खबरेदेशनई दिल्ली

कृषि क्षेत्र में केन्या को 10 करोड़ डॉलर की सहायता करेगा भारत.

नई दिल्ली, 11 जनवरी = कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए भारत ने बुधवार को केन्या को 10 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता देने संबंधित एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्या के राष्ट्रपति उहरू केन्याटा ने बुधवार को प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता में दोनों देशों के बीच सहयोग के विकास की सराहना की जिससे एशिया के हिन्द महासागर क्षेत्र में स्थायित्व, विकास और सुरक्षा को मजबूती मिली है।

मोदी ने राष्ट्रपति कैन्याटा के नेतृत्व और दोस्ती की सराहना की। केन्या के शीर्ष नेता का 1981 के बाद यह पहला भारत दौरा है। इस दौरान रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार और आतंक से मुकाबला जैसे मुद्दों पर आपसी संबंधों को बढ़ावा देने पर विचार-विमर्श किया गया। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के आपसी संबंधों के विशिष्ट महत्व को स्वीकारते हुए इस बात पर जोर दिया कि उच्चसतरीय संपर्क को ऐसे ही आगे जारी रखना चाहिये ताकि विकास से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर दोनों देश एक-दूसरे का सहयोग कर सकें।

समुद्री सुरक्षा और निगरानी, आतंकवाद का मुकाबला, नशीले पदार्थों और मानव तस्करी पर रोक, कृषि, स्वास्थ्य, डिजिटल और कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था, ई-गवर्नेंस जैसे विषयों पर बातचीत की गई।

Related Articles

Back to top button
Close