Home Sliderखबरेनई दिल्ली

केन्द्र से RBI को मिली 200 के नोट जारी करने की अनुमति

नई दिल्ली, 23 अगस्त : केन्द्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को 200 रुपये के नए नोट जारी करने की अनुमति प्रदान कर दी है। 

इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक अब 200 रुपये का नोट लेकर आयेगा जो 100 रुपये और 500 रुपये के बीच के नोट की कमी पूरी करेगा। इसकी अनुमति वित्त मंत्रालय ने बुधवार को जारी गजेट नोटिफिकेशन के माध्यम से बैंक को दी है। 

आप को राहत, हाईकोर्ट ने निरस्त किया एलजी का आदेश

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के कार्य विभाग में संयुक्त सचिव प्रवीण गर्ग द्वारा हस्ताक्षरित इस नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘केंद्रीय सरकार भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा 24 की उपधारा (1) द्वारा प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड की सिफारिशों पर 200 मूल्य के बैंक नोट को अंकित मूल्य के बैंक नोट के रूप में विनिर्दिष्ट करती है।’ 

इससे पहले रिजर्व बैंक ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था। इसका मकसद जाली नोटों पर लगाम लगाना माना जा रहा है। मार्च में हुई एक बैठक में आरबीआई बोर्ड ने 200 रुपये के नोट लाए जाने पर सहमति जताते हुए सरकार से अनुमति मांगी थी। 

यह पहली बार है जब भारत में 200 रुपये का नोट जारी होगा जिसके सितंबर के पहले या आखिरी सप्ताह में बाजार में आने की संभावना है। 

Related Articles

Back to top button
Close